प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए समाचार पत्रों की अहम भूमिका— राठौर

— इंटरव्यू के समय बरतने वाली सावधानियों से कराया रूबरू, विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का किया समाधान
— भेल के बाबूलाल गौर शासकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रवधानों के तहत अंतर्गत “प्रतियोगी परीक्षा मार्गदर्शन” विषय पर कार्यक्रम

भोपाल

भेल के बाबूलाल गौर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद केरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति—2020 के प्रवधानों के तहत “प्रतियोगी परीक्षा मार्गदर्शन” विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के गुर बताए गए। एडआन कोर्स (मूल्य संवर्धित पाठ्यक्रम)एसबीआई के सेवानिवृत एजीएम गोपाल राठोर ने प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए समाचार पत्रों की अहम भूमिका बताई।

उन्होंने बैंक, रेलवे, यूपीएससी, पीएससी, इनकमटेक्स,टेलीफोन विभाग आदि द्वारा आयोजित परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित करते हुए कहा कि समाचार पत्रों के नियमित अध्ययन से विविध क्षेत्रों के ज्ञान के साथ बौद्धिक क्षमता का भी विकास होता है। उन्होंने गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान,कम्प्यूटर सम्बंधी लघु उत्तरीय और रीजनिंग प्रश्नो को सीमित समय में शीघ्र और सही ढंग से हल करने के गुर सिखाए व इंटरव्यू के समय बरतने वाली सावधानियों को समझाया तथा विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।

400 पुस्तकें निःशुल्क प्रदान कीं
प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित विभिन्न विषयों की करीब 400 सौ पुस्तकें उन्होंने निःशुल्क महाविद्यालय को प्रदान कीं। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ संजय जैन ने छात्रहित में संचालित मूल्य संवर्धित पाठ्यक्रम में गौपाल राठौर द्वारा प्रदान निशुल्क सेवाओं और साहित्य के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की। प्रकोष्ठ एवं पाठ्यक्रम संयोजक डॉ सीमा श्रीवास्तव ने कहा कि एडआन कोर्स में कला,वाणिज्य और विज्ञान सभी विषय के विद्यार्थी सहभागिता कर रहे हैं तथा भविष्य इस तरह के कोर्स पुन: आयोजित किए जाएंगेे।

About bheldn

Check Also

बीएचईएल ने कमाया 260 करोड़ का प्रॉफिट

भोपाल पब्लिक सेक्टर की कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने मंगलवार को मार्च तिमाही …