शेयर बाजार को कलेक्टिव मेजॉरिटी के साथ त्रिशंकु संसद की उम्मीद, संजीव भसीन की बड़ी भविष्‍यवााणी!

नई दिल्‍ली:

संजीव भसीन आईआईएफएल सिक्योरिटीज के डायरेक्‍टर और दिग्गज मार्केट एक्सपर्ट हैं। हाल में बाजार में आए उतार-चढ़ाव पर उन्‍होंने अपने विचार साझा किए हैं। उन्होंने बताया है कि कोल इंडिया, वेदांता, नाल्को, इंडिया बुल रियल एस्टेट, वोडाफोन आइडिया, एबीएफआरएल, अल्ट्राटेक सीमेंट और ग्रासिम्स इंडिया जैसे स्टॉक बेहतरीन निवेश के अवसर पेश कर रहे हैं। भसीन ने पिछले महीने ही बाजार में 1000 अंक के करेक्‍शन की भविष्‍यवाणी की थी। उनकी यह भव‍िष्‍यवाणी सही साब‍ित हुई। वैसे, स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन तेजी रही। बीएसई सेंसेक्स 328 अंक से अधिक के लाभ में रहा। वहीं, निफ्टी 22,200 अंक के स्तर से ऊपर चला गया। भसीन ने यह भी बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में बाजार किस पर दांव लगा रहा है।

एक टीवी इंटरव्‍यू में संजीव भसीन बोले कि जैसा कि उन्होंने पहले ही अनुमान लगा लिया था, बाजार में 1,000 अंक का सुधार हुआ। मार्केट एक्‍सपर्ट ने कहा कि यह स्थिति अनुमान के कारण नहीं है। शेयर बाजार का स्वभाव ही है कि वह स्वतंत्र रूप से उतार-चढ़ाव करता रहता है। उन्होंने बताया कि 10 दिनों के भीतर 1,000 अंकों का उतार-चढ़ाव महत्वपूर्ण है और ऐसा पहले ही हो चुका है।

चुनाव तक कैसी रहेगी बाजार की चाल?
संजीव भसीन का अनुमान है कि विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बिकवाली जारी रखेंगे। वे अपना फोकस चीन की ओर मोड़ेंगे। उन्‍होंने कहा, ‘देखिए, तीन चीजें हैं। पहली, एफआई की बिकवाली शायद जारी रहनी चाहिए। कारण है कि यहां से पैसा चीन जा रहा है। जब तक आप 23000 तक नहीं पहुंच जाते और चुनाव परिणाम नहीं आ जाते, एफआई शायद होल्ड रेटिंग पर रहेंगे। वे जल्दबाजी में नहीं हैं। इसके अलावा, उन्होंने इतनी बड़ी रैली में भारी भागीदारी नहीं की। मेटल सेक्‍टर में तेजी के साथ चीन का मूल्यांकन बढ़ने की उम्मीद है। उस दिशा में फंड का प्रवाह होगा। इसके अलावा, महंगाई की दर, बॉन्ड यील्ड और ब्याज दरों में कटौती की संभावना बढ़ रही है। कारण है कि मैक्रो और माइक्रो दोनों फैक्‍टर सुधार दिखा रहे हैं।’

क‍िस पर दांव लगा रहा है शेयर बाजार?
भसीन ने भविष्यवाणी की कि शेयर बाजार को कलेक्टिव मेजॉरिटी के साथ त्रिशंकु संसद की उम्मीद है। भले ही बहुमत न हो, बाजार का अनुमान 320-330 तक है। मेजॉरिटी न भी आई तो मिलजुल के 320-330 तक बाजार का अनुमान है। उन्‍होंने साफ किया वह इसमें विशेषज्ञ नहीं हैं। मार्केट एक्‍सपर्ट ने उम्‍मीद जाहिर की कि 21750-21800 का स्तर नहीं टूटना चाहिए। उन्‍होंने कहा, ‘हमें धीरे-धीरे लेकिन तेजी से यहां से जमीन हासिल करनी चाहिए।

About bheldn

Check Also

RBI ने भर दिया सरकार का खजाना, चुनाव के बाद नई सरकार की होगी बल्ले-बल्ले!

नई दिल्ली, लोकसभा चुनाव के बीच सरकार का खजाना भर गया है. दरअसल, सभी अनुमानों …