बच्चों को योगाभ्यास सिखाने का अनूठा प्रयोग, जंगल की सैर करवाते हुए करवाए आसन

— योग रिसर्च सेंटर कस्तूरबा अस्पताल हबीबगंज में ग्रीष्म कालीन योग शिविर का समापन

भोपाल

भेल के हबीबगंज स्थित योग रिसर्च सेंटर में बच्चों के लिए निःशुल्क ग्रीष्म कालीन योग शिविर का आयोजन किया गया। 8 मई से 18 मई तक चले उक्त शिविर में बच्चों को योगाभ्यास का अनूठा प्रयोग करते हुए जंगल में सैर करवाते हुए आसन करवाए। योगाभ्यास के शुरुआत में बच्चों को ऊं के उच्चारण के साथ शांति मंत्र का पाठ किया।

प्रतिमा प्रसाद बच्चों से पूछा यह बताओ आपको जंगल की सैर करना अच्छा लगता है। सभी ने कहा हां, तब वह बोलीं कि चलो हम सब मिलकर काल्पनिक जंगल की सैर करते हैं। आपको जंगल में जाते समय क्या क्या दिखाईं दे रहा है। चारों और पेड़ ही पेड़ दिखाई दे रहे हैं, इनमें ताड़ का पेड़ भी दिखाई दे रहा है, तो आइए हम सब मिलकर उसकी तरह लम्बे होने का प्रयास करते हैं। इसके लिए हम सीधे खड़े होकर दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में गुंथकर सिर पर रखकर एड़ी उठाते हुए हाथों को ऊपर ले जाते हैं और ताड़ के पेड़ की तरह ऊंचाई का अनुभव करते हैं। अब हम देख रहे हैं कि जंगल में हवा चल रही है तो ताड़ का पेड़ दाएं बाएं हिल रहा है आइए आप भी दाएं बाएं हिलिए। इस तर्ज पर बच्चों को योग के गुर सिखाए गए।

जंगल के नजारों के काल्पनिक दश्य के साथ चार—चार बच्चों को ग्रुप बनाकर उनसे अभ्यास करवाया। बच्चों को एक—दूसरे के बारे में जानकारी मिले, इसके लिए ग्रुप डिस्कशन करवाया। शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, नाड़ी शोधन प्राणायाम करवाया। साथ में योग निद्रा और ध्यान करवाया। बच्चों ने आनंद लेते हुए दस दिवसीय बाल योग शिविर में अपने स्वास्थ्य के प्रति अच्छी जागरूकता दिखाई। इस मौके पर डाक्टर रश्मि परमहंस, डॉक्टर अनिता तिवारी, योग शिक्षिका प्रतिमा प्रसाद,स्वामी अमृत बिन्दु, देवी शंकर कुन्हारा, प्रियंका कुन्हारा के अलावा अन्य लोग मौजूद थे।

About bheldn

Check Also

राहुल गांधी के जन्म दिन पर एम्स अस्पताल में भोजन वितरित किया

भोपाल। राजधानी के एम्स हॉस्पिटल साकेत नगर में सांसद राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य …