धोनी का टूटा दिल… आईपीएल 2024 प्लेऑफ में पहुंची RCB सहित ये टीमें, देखिए शेड्यूल और वेन्यू

बेंगलुरु

आईपीएल 2024 सीजन का सबसे बड़ा मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया। सितारों से भरपूर दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला नॉकआउट की तरह था। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुछ सहूलियत थी, लेकिन यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 27 रनों से हराते हुए न केवल प्लेऑफ का टिकट कटा लिया, बल्कि एमएस धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को बाहर का रास्ता (नेट रन रेट के आधार पर) दिखा दिया। इस तरह कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने प्लेऑफ में जगह बनाई है।

प्लेऑफ के मुकाबले इसलिए अभी भी कन्फर्म नहीं
प्लेऑफ टीमों का तो पता चल गया है, लेकिन अभी भी किसके किसके बीच मुकाबले खेले जाएंगे यह अभी तक साफ नहीं हो सका है। दरअसल, पॉइंट्स टेबल में टॉप पर तो कोलकाता नाइटराइडर्स है, लेकिन दूसरे नंबर की टीम को लेकर अभी भी बदलाव संभव है। राजस्थान रॉयल्स 16 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि सनराइजर्स हैदराबाद (तीसरे नंबर पर) के पास के पास 17 पॉइंट्स तक पहुंचने का मौका है। अगर आरआर अपना आखिरी मैच हार जाती है, जबकि एसआरएच जीत जाती है तो बदलाव हो जाएगा।

आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों की लिस्ट

टीम मैच जीत हार नो रिजल्ट पॉइंट्स
केकेआर (Q) 13 9 3 1 21
आरआर (Q) 13 8 5 0 16
एसआरएच (Q) 13 7 5 1 15
आरसीबी (Q) 14 7 7 0 14

आरसीबी ने किया कमाल, टूट गया धोनी का सपना
हालांकि, एक बात जो कन्फर्म है वह यह कि आरसीबी चौथे नंबर पर ही रहेगी। उसके 14 मैचों में 14 पॉइंट्स हैं। मैच की बात करें तो आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट खोकर 218 रन बनाए। जवाब में धोनी की टीम को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 201 रन बनाने थे, जबकि जीत के लिए 219 रन। येलो आर्मी हालांकि 191 रन तक की पहुंच सकी। इस तरह से धोनी की टीम बाहर हुई और संभव है कि धोनी अब आईपीएल में खेलते नजर न आएं। माना जा रहा था कि इस बार वह टीम को चैंपियन बनाने के बाद संन्यास ले लेंगे, लेकिन उनकी टीम प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी।

  • आईपीएल 2024 के प्लेऑफ का शेड्यूल और वेन्यू
  • क्वालीफायर-1: 21 मई को अहमदाबाद में (पॉइंट्स टेबल की टॉप 2 टीमों के बीच)
  • एलिमिनेटर: 22 मई को अहमदाबाद में (पॉइंट्स टेबल की तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच)
  • क्वालीफायर-2: 24 मई को चेन्नई में (क्लीफायर-1 की हारी हुई और एलिमिनेटर के विजेता के बीच)
  • फाइनल: 26 मई को चेन्नई में (क्लीफायर-1 और क्लीफायर-2 की विनर के बीच)

About bheldn

Check Also

इंग्लैंड ने रोका वेस्टइंडीज का विजयरथ, साल्ट-बेयरस्टो के दम पर हासिल की तूफानी जीत

ग्रॉस आइलेट (सेंट लूसिया), आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 की जंग …