भीषण गर्मी को देखते हुए दिल्ली और पंजाब के सभी स्कूलों में छुट्टी का ऐलान

नई दिल्ली,

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर के सभी निजी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करने का निर्देश दिया. यह फैसला राष्ट्रीय राजधानी शहर में चल रही भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है. DoE के सभी स्कूलों के प्रमुखों को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 11.05.2024 (रविवार) से 30.06.2024 (रविवार) तक ग्रीष्मकालीन अवकाश का निर्देश दिया गया था. जारी किए गए सर्कुलर में कहा गया है कि यह देखा गया है कि कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूल चल रही भीषण गर्मी के दौरान भी खुले हैं.

सर्कुलर में कहा गया है कि इन सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से गर्मी की छुट्टियों के लिए स्कूल बंद करने की सलाह दी जाती है.इस साल, उच्च तापमान को देखते हुए, दिल्ली सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए कुल 50 दिनों का ऐलान किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में पिछले वर्षों के मुकाबले ज्यादा गर्मी पड़ने की संभावना है.

पंजाब में 21 मई से 30 जून तक छुट्टी का ऐलान
पंजाब सरकार ने भीषण गर्मी के बीच सोमवार को सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक गर्मी की छुट्टियों का ऐलान किया. पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 43-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है.

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा कि लू की स्थिति और बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में मौसम कार्यालय द्वारा जारी चेतावनी को ध्यान में रखते हुए, पंजाब के सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में छुट्टियां घोषित की जा रही हैं. शनिवार को विभाग ने स्कूल के समय में बदलाव करते हुए कक्षाएं सुबह सात बजे से दोपहर तक खुली रखीं. यह आदेश 31 मई तक लागू रहना था.

About bheldn

Check Also

भीषण गर्मी के कारण दिल्ली में 192 बेघर लोगों की हुई मौत, इस संगठन ने किया दावा

नई दिल्ली राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहने के चलते लू लगने …