ईरानी राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, अजरबैजानी राष्ट्रपति ने क्या कहा, पाकिस्तान ने दुआएं भेजी

तेहरान:

अजरबैजान से लौटते वक्त ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इसके बाद से दोनों देशों में हेलीकॉप्टर की खोजबीन का अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि रायसी के हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई है। हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि इस दुर्घटना में हेलीकॉप्टर में सवार लोगों की सेहत कैसी है। रईसी ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे। सरकारी टीवी ने कहा कि यह घटना ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा पर स्थित जुल्फा शहर के निकट हुई।

सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए की खबर के अनुसार, रईसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी भी यात्रा कर रहे थे। एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने घटना का वर्णन करने के लिए “दुर्घटना” शब्द का इस्तेमाल किया, लेकिन उन्होंने एक ईरानी समाचार पत्र के समक्ष स्वीकार किया कि वह अभी तक घटनास्थल पर नहीं पहुंचे हैं। रईसी की स्थिति के बारे में न तो आईआरएन और न ही सरकारी टीवी ने कोई जानकारी दी। सरकारी टीवी ने कहा कि बचावकर्मी घटनास्थल तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और कोहरे की सूचना मिली है। आईआरएनए ने इस क्षेत्र को एक “जंगल” बताया है।

अजरबैजान के राष्ट्रपति ने क्या कहा
अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने कहा, “आज, इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी से मुलाकात के बाद, हम इस खबर से गंभीर रूप से चिंतित थे कि उच्च प्रतिनिधिमंडल को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की ईरान में आपातकालीन लैंडिंग हुई। सर्वशक्तिमान ईश्वर से हमारी प्रार्थनाएं राष्ट्रपति रायसी और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के साथ हैं। एक पड़ोसी, मित्रवत और भाईचारे वाले देश के रूप में, अज़रबैजान गणराज्य हर तरह का समर्थन प्रदान करने के लिए तैयार है।”

पाकिस्तानी पीएम शहबाज ने क्या कहा
वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बयान में कहा है, “माननीय राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर के बारे में ईरान से परेशान करने वाली खबर सुनी। बड़ी चिंता के साथ खुशख़बरी का इंतजार कर रहा हूं कि सब ठीक है। हमारी दुआएं और शुभकामनाएं माननीय राष्ट्रपति रईसी और पूरे ईरानी राष्ट्र के साथ हैं।”

About bheldn

Check Also

अमेरिकी लड़के ने पेरेंट्स को मारकर पुलिस पर चलाई गोली, बॉडीकैम वीडियो से चौंकाने वाली गोलीबारी का खुलासा

फ्लोरिडा फ्लोरिडा में एक 19 वर्षीय लड़के ने कथित तौर अपने माता-पिता की गोली मारकर …