बीएचईएल भोपाल ने टर्न ओवर 3403 करोड़ और प्रॉफिट 98 करोड़ कमाकर बनाई नंबर वन पोजिशन

— ईएम ग्रुप 800 करोड़, टीसीबी 770 करोड़ और हाइड्रो ने किया 520 करोड़ का रिकार्ड टर्न ओवर
— ईडी ने ली अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक, टर्न ओवर और प्रॉफिट की दी जानकारी
— ईडी ने कहा— इस वित्तीय वर्ष में भी इस यूनिट को बेहतर परफार्मेंस देना है, सभी इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें

भोपाल

बीएचईएल, भोपाल ने वर्ष 2023-24 में रुपए 3403 करोड़ (वर्ष 2022-23 से 15 फीसदी अधिक) का टर्न ओवर तथा रुपए 98 करोड़ (वर्ष 2022-23 से 42 फीसदी अधिक) का कर पूर्व लाभ अर्जित किया है जो वर्तमान प्रतिस्‍पर्धात्‍मक व्‍यापारिक वातावरण में एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। इस यूनिट ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए टर्न ओवर और प्रॉफिट कमाकर बीएचईएल की सभी यूनिटों में नंबर—वन पोजिशन बनाई है। यही नहीं बीएचईएल कारखाने के ईएम ग्रुप ने 800—करोड़, टीसीबी—770 करोड़ और हाइड्रो ने 520 करोड़ का रिकार्ड उत्पादन किया है। नए ईडी ने अल्प समय में ही इस यूनिट की दशा और दिशा में बदलाव किया है। इसमें कोई शक की गुंजाइश नहीं है। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक में इसकी घोषणा करते हुए दो टूक शब्दों में कहा है कि इस वित्तीय वर्ष 2024—25 में इस यूनिट को फ़िर बेहतर परफार्मेंस देना है। इसकी तैयारी सभी शुरू कर दें।

भेल के कार्यपालक निदेशक एसएम रामनाथन ने बुधवार को सांस्‍कृतिक सभागार में वर्ष 2023-24 में बीएचईएल, भोपाल के सफल कार्य निष्‍पादन के लिए कर्मचारियों तथा अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि उनके कठिन परिश्रम तथा समर्पण के कारण वित्‍त वर्ष 2023-24 में बीएचईएल, भोपाल ने कारपोरेशन स्‍तर पर कार्य निष्‍पादन में सबसे अव्‍वल यूनिट का खिताब हासिल किया है। उन्‍होंने यूनिट के सभी विभागों को निर्धारित लक्ष्‍य प्राप्ति के लिए धन्‍यवाद दिया।

उन्‍होंने कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बीएचईएल कंपनी ने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपने सभी कर्मचारियों तथा स्‍टेक होल्‍डर्स के हितों का ध्‍यान रखा है और आज जब प्रतिस्‍पर्धा के कारण लाभार्जन करना अत्‍यंत कठिन है, वैसे में भी बीएचईएल ने एक सम्‍मानजनक टर्न ओवर के साथ लाभ अर्जित किया है। यह बीएचईएल के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा निदेशक मंडल के सदस्‍यों के सफल मार्ग निर्देशन तथा सभी कर्मचारियों के कठिन परिश्रम और कंपनी के प्रति उनके लगाव और समर्पण के कारण ही संभव हो सका है।

उन्‍होंने अपने संबोधन में सभी कर्मचारियों और विशेषकर इंजीनियरिंग क्षेत्र के कर्मचारियों से कहा कि हमें नए व्‍यावसायिक क्षेत्र में विकास की ओर निरंतर ध्‍यान देना है और उत्‍पाद विविधीकरण को ध्‍यान में रखते हुए ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप नए उत्‍पादों का विकास करना है। नि:संदेह आज बीएचईएल और बीएचईएल, भोपाल के पास काफी अच्‍छे आर्डर बुक हैं, लेकिन इन सभी आर्डरों को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करना हमारी जिम्‍मेदारी है। इसके साथ साथ हमें उत्‍पाद की लागत में कमी लाने के लिए डिजाईन, प्रक्रिया तथा कार्य प्रणालियों को और अधिक सरल तथा सुगम बनाने की आवश्‍यकता है।

उन्‍होंने यह भी निर्देश दिया कि हमें सामग्री की उपलब्‍धता सुनिश्चित करते हुए यह ध्‍यान रखना है कि कभी भी मटेरियल की कमी के कारण उत्‍पादन बाधित न हो । श्री रामनाथन ने कहा कि अगले वित्‍त वर्ष में हमें न सिर्फ अधिक टर्न ओवर प्राप्‍त करना है बल्कि उत्‍पादन के सभी मानकों को सुनिश्चित करते हुए अधिक लाभ भी अर्जित करना है।

आरके अग्रवाल, महाप्रबंधक (सीपीएक्‍स) ने बीएचईएल, भोपाल द्वारा वर्ष 2023-24 में कार्य निष्‍पादन पर प्रस्‍तुतीकरण दिया। उन्‍होंने कहा कि बीएचईएल कारपोरेशन ने वित्‍त वर्ष 2023-24 के दौरान कुल रुपए 22920 करोड़ का टर्न ओवर प्राप्‍त किया जो पिछले वर्ष 2022-23 की अपेक्षा 3.5 फीसदी अधिक है । इसी तरह कंपनी ने कर पश्‍चात रुपए 260 करोड़ का लाभार्जन किया है । कंपनी के द्वारा वर्ष 2023-24 में रुपए 77907 करोड़ के आदेश अर्जित किए गए हैं जो 2022-23 के प्राप्‍त आदेश रुपए 23548 करोड़ के आदेश 231 फीसदी अधिक है। यह बीएचईएल के उत्‍पादों के प्रति ग्राहकों के विश्‍वास और भरोसे का प्रमाण है । उन्‍होंने भोपाल यूनिट के विभिन्‍न विभागों के कार्य निष्‍पादन तथा यूनिट की उपलब्धियों की जानकारी साझा की ।

बीके सिंह, महाप्रबंधक (मासं) ने कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें अच्‍छे टर्न ओवर की बधाई दी और कहा कि बीएचईएल, भोपाल ने हमेशा बढ़—चढ़कर काम किया है और यहां के सभी कर्मचारी औद्योगिक सौहार्द्र की परम्‍परा के अनुरूप कंपनी के विकास में अपना पूर्ण योगदान देते रहेंगे । उन्‍होंने सभी को नए वित्‍तीय वर्ष के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आने वाला समय बीएचईएल का है और हम सभी कर्मचारियों का यह कर्तव्‍य है कि पूर्ण समर्पण की भावना से कार्य करते हुए इस महान कंपनी को नई ऊचाईयों तक ले जाएं।

बीएचईएल भोपाल के इन ब्लॉकों के टर्न ओवर की स्थिति
ईएम ग्रुप—800 करोड़, टीसीबी—770 करोड़, हाईड्रो—520 करोड़, ट्रेक्शन मोटर—450 करोड़, एचसीआर— 360 करोड़, थर्मल—250 करोड़, पफीर्डस ग्रुप—50 करोड़।

About bheldn

Check Also

राहुल गांधी के जन्म दिन पर एम्स अस्पताल में भोजन वितरित किया

भोपाल। राजधानी के एम्स हॉस्पिटल साकेत नगर में सांसद राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य …