इंसानों में बर्ड फ्लू संक्रमण का पहला मामला, भारत में रहने के दौरान बच्चे को हुआ था संक्रमण

कैनबरा

ऑस्ट्रेलिया ने मनुष्य में ‘बर्ड फ्लू’ संक्रमण के पहले मामले की घोषणा करते हुए कहा कि एक बच्चा कुछ सप्ताह पहले भारत में रहते हुए इस संक्रमण की चपेट में आया था। बुधवार को मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गयी।बच्चा अब स्वस्थ है। नाइनन्यूज डॉट कॉम डॉट एयू ने स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा, ”विक्टोरिया में एक बच्चे में संक्रमण की पुष्टि हुई, जो ऑस्ट्रेलिया में बर्ड फ्लू का पहला मामला है। बच्चा भारत में रहते हुए एच5एन1 फ्लू का शिकार हुआ था और इस साल मार्च के महीने में बीमार था।”

विक्टोरिया स्वास्थ्य विभाग ने क्या कहा
विक्टोरिया स्वास्थ्य विभाग ने ‘एक्स’ पर कहा, ”विक्टोरिया में मनुष्य में बर्ड फ्लू ए (एच5एन1) संक्रमण का एक मामला दर्ज किया गया। विक्टोरिया में संक्रमण के फैलने का कोई संकेत नहीं है और दूसरे लोगों में इसके फैलने की आशंका भी बेहद कम है क्योंकि बर्ड फ्लू आसानी से लोगों के बीच नहीं फैलता है।”

विभाग ने दूसरे देश की पहचान किये बगैर एक अन्य पोस्ट में कहा, ”हाल ही में जिस बच्चे में संक्रमण की पुष्टि हुई वह मार्च 2024 में विदेश से ऑस्ट्रेलिया लौटा था। बच्चे को गंभीर संक्रमण हुआ था लेकिन अब वह ठीक है और पूरी तरह से उबर चुका है।” नाइनन्यूज डॉट कॉम डॉट एयू की खबर के मुताबिक, विक्टोरिया के एक फार्म में बर्ड फ्लू की पहचान होने के कुछ घंटों बाद इस मामले की घोषणा की गयी।

इंसानों में कैसे फैलता है बर्ड फ्लू
बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लुएंजा भी कहते हैं, जो एक वायरल इन्फेक्शन है। ये पक्षियों से पक्षियों में फैलता है और ज्यादातर पक्षियों के लिए जानलेवा भी साबित होता है। यदि मनुष्य किसी संक्रमित जानवर के शरीर के तरल पदार्थ, जैसे थूक (लार), श्वसन बूंदें या पूप (मल) के संपर्क में आते हैं तो उन्हें बर्ड फ्लू हो सकता है। यह वायरस जानवरों के आवास में छोटे धूल कणों से सांस के माध्यम से अंदर जा सकता है या संक्रमित जानवर के शरीर के तरल पदार्थों को छूने के बाद अगर इंसान अपनी आंखों, नाक या मुंह को छुए तो भी संक्रमित हो सकता है।

About bheldn

Check Also

अमेरिकी लड़के ने पेरेंट्स को मारकर पुलिस पर चलाई गोली, बॉडीकैम वीडियो से चौंकाने वाली गोलीबारी का खुलासा

फ्लोरिडा फ्लोरिडा में एक 19 वर्षीय लड़के ने कथित तौर अपने माता-पिता की गोली मारकर …