MP में लगेगा देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्लांट, 60 हजार करोड़ का होगा इन्वेस्टमेंट, 20 हजार लोगों को रोजगार

सीहोर,

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सीहोर जिले के आष्टा में लगने वाले देश के सबसे बड़े एथेन क्रैकर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. इस परियोजना से प्रत्यक्ष 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. मध्य प्रदेश के इतिहास का यह सबसे बड़ा निवेश है. उद्योग विभाग के मुताबिक यह मध्य प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा सिंगल प्रोजेक्ट इन्वेस्टमेंट है. गेल (इंडिया) लिमिटेड इस प्लांट को लगाएगी.

सीहोर जिले की आष्टा तहसील में लगभग 60, 000 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित होने वाली यह परियोजना देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना होगी. इसमें ग्रीन फील्ड पेट्रोकेमिकल परिसर भी प्रस्तावित है. इसके तहत एलएलडीपीई, एचडीपीई, एमईजी और प्रोपेलीन जैसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा.

इस प्लांट से निर्माण अवधि के दौरान 15,000 लोगों और संचालन अवधि के दौरान लगभग 5,600 व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा. परियोजना में 70 हेक्टेयर की टाउनशिप भी प्रस्तावित है. परियोजना का भूमिपूजन आगामी फरवरी तक और वाणिज्यिक उत्पादन वित्त वर्ष 2030-31 में प्रारंभ होने की संभावना है.

दिल्ली के मध्य प्रदेश भवन में आयोजित बैठक में मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक चंद्रमौली शुक्ला और गेल (इंडिया) लिमिटेड के निदेशक आर.के. सिंघल ने मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ परियोजना के संबंध में मीटिंग की.

 

About bheldn

Check Also

हम तो तुलसीदास जैसे गंवार… राधारानी के बाद पंडित प्रदीप मिश्रा का नया विवाद, संतों ने कहा- शंकर का नाम लेकर जहर उगल रहे

भोपाल: कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा अब नए विवाद में घिर गए हैं। राधारानी का विवाद …