ईरान में बिना घुसे तबाही मचा सकेगा इजरायल, F-16 फाइटर जेट के लिए बनाई नई किलर मिसाइल

तेल अवीव

इजरायल ने एक ऐसे हथियार को विकसित करने का खुलासा किया है, जिसके बाद उसके कट्टर दुश्मन ईरान की परेशानी बढ़ने वाली है। इस हथियार की मदद से इजरायली एयरफोर्स ईरान में घुसे बिना ही वहां तबाही ला सकती है। इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री (IAI) ने 6 जून को बताया कि उसने एक और छोटी बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने में सफलता हासिल की है, जिसे F-16 विमान से लॉन्च किया जा सकता है। आईएआई की इसे एयर लोरा (Air LORA) नाम दिया है। यह प्रतिष्ठित लोरा मिसाइल का हवा से लॉन्च किया जाने वाला वर्जन है। मिसाइल बर्लिन में आईएलए 2024 प्रदर्शनी में पहली बार प्रदर्शित किया गया।

मिसाइल की क्षमताओं को दिखाने वाली तस्वीरों और वीडियो के साथ ही आईएआई ने इसके बारे में कुछ जानकारी भी साझा की है, जिसे अब तक जारी नहीं किया गया था। इजरायली मीडिया में आईएआई के हवाले से बताया गया है कि एयर लोरा एक लंबी दूरी की हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल है, जिसे कमांड सेंटर, वायु सेना के ठिकानों, बुनियादी ढांचे और घने तटीय इलाकों में नौसेना के जहाजों जैसे लक्ष्यों पर हमला करने के लिए विकसित किया गया है।

क्या है एयर लोरा की खासियत?
आईएआई के बयान में कहा गया कि विभिन्न प्रकार के मजबूत वारहेड के साथ, एयर लोरा वायु सेना को दुश्मन की रेंज में गए बिना ही उसके ढांचे को तबाह कर सकती है। इसमें एडवांस INS/GNSS नेविगेशन और मजबूत एंटी जैमिंग क्षमताओं से लैस है, जो इसे खराब मौसम और अत्यधिक विवादित युद्धक्षेत्रों में संचालन की असाधारण क्षमता प्रदान करता है। इसके साथ ही इस मिसाइल को चलाना बेहद ही आसान है।

90 डिग्री पर कर सकती है हमला
आईएआई के अनुसार, सुपरसोनिक गति और GNSS एंटी जैमिंग प्रणाली की वजह से एयर लोरा की मिशन सफलता दर बहुत उच्च है। मिसाइल जीपीएस/आईएनएस सिस्टम के जरिए लक्ष्य तक पहुंचती है। यह हवा में चलते हुए 90 डिग्री के कोण से मार सकती है, जिसके चलते इसे रोकना बहुत कठिन है। इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री ने मिसाइल की कीमत का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में जमीन से लॉन्च की जाने वाली लोरा मिसाइल की कीमत 10 लाख डॉलर बताई गई है।

About bheldn

Check Also

अमेरिकी लड़के ने पेरेंट्स को मारकर पुलिस पर चलाई गोली, बॉडीकैम वीडियो से चौंकाने वाली गोलीबारी का खुलासा

फ्लोरिडा फ्लोरिडा में एक 19 वर्षीय लड़के ने कथित तौर अपने माता-पिता की गोली मारकर …