हज शुरू होने से ठीक पहले सऊदी सरकार का बड़ा कदम, पुलिस ने तीन लाख लोगों को मक्का से किया बाहर

रियाद

सऊदी अरब ने इस साल के हज से ठीक पहले मक्का से तीन लाख से ज्यादा ऐसे लोगों को निकाल दिया है, जिनके पास हज के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं था। शनिवार को सऊदी अफसरों ने बताया कि सुरक्षा बलों और पुलिस ने हज से पहले मक्का से अनधिकृत तीर्थयात्रियों को हटाने के लिए ऑपरेशन चलाया है। सऊदी अधिकारियों ने खुलासा किया है कि हज के दौरान भीड़ का प्रबंधन करना एक महत्वपूर्ण विषय है क्योंकि पिछले साल हज के लिए 18 लाख लोग आए थे। इस साल ये संख्या 19 से 20 लाख तक पहुंच सकती है।

आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने जानकारी दी है कि बीते कुछ दिनों में ग्रैंड मस्जिद और काबा से ऐसे 1,53,998 विदेशियों को निकाला गया है, जो आवश्यक हज वीजा के बजाय पर्यटक वीजा पर आए थे। इनके अलावा भी सऊदी अधिकारियों ने 1,71,587 लोगों को हिरासत में लिया है। ये लोग सऊदी अरब में रहते हैं लेकिन मक्का के निवासी नहीं हैं और बिना हज परमिट के मक्का में आए हुए थे।

14 जून से शुरू हो रहा है हज
इस साल का हज 14 जून से शुरू हो रहा है। इस्लाम धर्म में हज साधन संपन्न मुसलमानों पर फर्ज है। मक्का और उसके आसपास कम से कम चार दिन चलने वाले हज के लिए कई लोग अनौपचारिक चैनलों के जरिए से पहुंच जाते हैं क्योंकि प्रत्येक देश के तीर्थयात्रियों के लिए सीमित कोटा होने की वजह से परमिट और यात्रा पैकेज लेना काफी महंगा होता है। बिना रजिस्ट्रेशन के आए लोगों की वजह से बढ़ी हुई भीड़ कई बार हादसों की वजह बन जाती है। साल 2015 में मीना में हज के दौरान शैतान को पत्थर मारने की रस्म के दौरान हुई भगदड़ में करीब 2,300 लोग मारे गए थे। सऊदी अधिकारियों की ओर से उठाए जा रहे कदम ऐसी किसी घटना से बचने के प्रयास हैं।

मक्का के क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया है कि शनिवार तक 13 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड हज यात्री हज के लिए सऊदी अरब पहुंच चुके थे। ये संख्या आने वाले कुछ दिनों में 20 लाख के करीब तक पहुंच सकती है। हज यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए सऊदी अधिकारी इस बार सख्ती से नियम लागू करा रहे हैं। खासतौर से हज परमिट पर सऊदी सरकार जोर दे रही है। सऊदी अरब के ग्रैंड मुफ्ती शेख अब्दुल अजीज इब्न अब्दुल्ला अल शेख ने ऑफिशियल परमिट के बिना हज यात्रा को नाजायज करार दिया है। उन्होंने सभी तीर्थयात्रियों से ऑफिशियल गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है।

 

About bheldn

Check Also

अमेरिकी लड़के ने पेरेंट्स को मारकर पुलिस पर चलाई गोली, बॉडीकैम वीडियो से चौंकाने वाली गोलीबारी का खुलासा

फ्लोरिडा फ्लोरिडा में एक 19 वर्षीय लड़के ने कथित तौर अपने माता-पिता की गोली मारकर …