PM मोदी शपथ ग्रहण 3.0: कई मंत्री ड्रॉप तो किसी को हार के बाद भी मिला NDA सरकार में पद

नई दिल्ली

एनडीए सरकार के तीसरे टर्म में कुछ नेता जीतकर मंत्रिमंडल से ड्रॉप हुए तो किसी को हारने के बाद भी मंत्री पद मिला। अब तक केंद्रीय मंत्री रहे अनुराग ठाकुर, स्मृति इरानी, अर्जुन मुंडा, महेंद्र नाथ पांडे, नारायण राणे, पुरुषोत्तम रूपाला, आरके सिंह को इस बार जगह नहीं मिली। अनुराग ठाकुर हिमाचल से, नारायण राणे महाराष्ट्र से और पुरुषोत्तम रूपाला गुजरात से चुनाव जीते हैं। चुनाव के दौरान रुपाला के एक बयान को लेकर खासा विवाद हुआ था और राजपूत संगठनों ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। स्मृति इरानी ने जहां 2019 में कांग्रेस नेता राहुल गाँधी को अमेठी से हराया था, वहीं इस बार वह अमेठी से चुनाव हार गई हैं। अर्जुन मुंडा, महेंद्र नाथ पांडे और आरके सिंह भी चुनाव नहीं जीत पाए। पिछली सरकार में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी सरकार में जगह नहीं मिली। उन्होंने केरल से कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ चुनाव लड़ा था लेकिन करीबी मुकाबले में हार गए।

हार कर भी मिला मंत्री पद
जहां कई बड़े नाम हार के बाद ड्रॉप हुए हैं वहीं पंजाब के लुधियाना से चुनाव हारे रवनीत सिंह बिट्टू को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं। चुनाव से ठीक पहले उन्होंने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी जॉइन की और बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा। बीजेपी पंजाब में पैर जमाने की कोशिश कर रही है। इस बार पहली बार पंजाब में बीजेपी ने अकेले चुनाव लड़ा था लेकिन एक सीट भी नहीं जीत पाई थी।

जिनकी चर्चा थी पर नहीं मिला पद
पूर्व राज्यसभा सांसद और अब उत्तराखंड से सांसद बने अनिल बलूनी के नाम को लेकर चुनाव से पहले ही चर्चा थी कि उन्हें मंत्रिपरिषद में जगह मिल सकती है। हालांकि उन्हें सरकार में शामिल नहीं किया गया है। बिहार में बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के समर्थकों को इस बार उम्मीद थी कि उन्हें मंत्री पद मिलेगा लेकिन वह भी सरकार में शामिल नहीं है। दिल्ली से मनोज तिवारी के नाम की भी चर्चा थी हालांकि उन्हें भी मंत्री पद नहीं मिला। तमिलनाडु से बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की चर्चा थी हालांकि उन्हें जगह नहीं मिली। तमिलनाडु में बीजेपी के वोट शेयर बढ़ा है।

About bheldn

Check Also

तो क्या सच में मोदी सरकार पर है खतरा, NDA पर राहुल गांधी के इस दावे से मच रही सनसनी

नई दिल्ली एक दशक में ही केंद्र में एक पार्टी की बहुमत वाली सरकार का …