यूपी में ED का अब तक का सबसे बड़ा ऐक्शन, पूर्व BSP एमएलसी इकबाल की 4400 करोड़ की संपत्ति अटैच

लखनऊ:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यूपी में सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए पूर्व बीएसपी एमएलसी और ग्लोकल यूनिवर्सिटी के संचालक मोहम्मद इकबाल से जुड़ी 4400 करोड़ रुपये की संपत्तियां अटैच की हैं। यह कार्रवाई अवैध खनन के मामले में हुई है। अटैच की गई संपत्तियों में सहारनपुर स्थित 121 एकड़ जमीन और ग्लोकल यूनिवर्सिटी की बिल्डिंग शामिल है। ये संपत्तियां अब्दुल वाहिद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर हैं। मोहम्मद इकबाल इस ट्रस्ट के चेयरमैन हैं। बाकी शीर्ष पदों पर भी उनके परिवार के लोग हैं। इकबाल फरार है। सूत्रों के मुताबिक वह दुबई में है।

ED की जांच में सामने आया है कि मोहम्मद इकबाल वर्ष 2009-10 में बीएसपी के वरिष्ठ नेताओं के संपर्क में आया। वर्ष 2010, 11 और 12 में सहारनपुर और उसके आसपास के जिलों में खनन का पूरा काम उसकी पांच कंपनियों के पास था, जो उसके पारिवारिजनों के नाम पर थीं। ईडी की जांच से पता चला कि ये कंपनियां सहारनपुर और आसपास के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर अवैध खनन में शामिल थीं। ED के मुताबिक अवैध खनन के जरिए उसने तीन साल में करीब 600 करोड़ रुपये जुटाए।

इस काली कमाई को सफेद करने के लिए अब्दुल वाहिद एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट को फर्जी लोन व डोनेशन के नाम पर अरबों रुपये दिए गए। बाद में इसी रकम से वर्ष 2011 से 2014 के बीच सैकड़ों एकड़ कृषि जमीनें खरीदी गईं। ED ने अटैच की गई संपत्तियों के बारे में डीएम सहारनपुर से रिपोर्ट मांगी तो पता चला कि आज के समय में उनकी बाजार कीमत करीब 4439 करोड़ रुपये है।

About bheldn

Check Also

मथुरा के राधा रानी मंदिर में विवाह का व‍िडियो वायरल, भक्‍त हुए नाराज तो मंदिर समिति ने रुकवाईं रस्‍में, दी हिदायत

मथुरा तीर्थनगरी मथुरा के बरसाना में राधा रानी मंदिर में भव्य सजावट के बीच दिल्ली …