शपथ लेने के 14वें दिन बिहार पहुंच रहे हैं PM नरेंद्र मोदी, सियासी अटकलों का बाजार गरम

राजगीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह बिहार पहुंचकर वहां स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे। इस विश्वविद्यालय का नाम विश्व प्रसिद्ध प्राचीन शिक्षा केंद्र के नाम पर रखा गया है। राज्य सरकार और केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने 19 जून को प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को यहां एक बैठक की।

सीएम रहेंगे मौजूद
समारोह में राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना है, जहां प्रधानमंत्री के डेढ़ घंटे ठहरने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री के गया स्थित निकटतम हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की संभावना है। विश्व धरोहर स्थल घोषित किए गए नालंदा महावीर से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2010 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी।

तैयारियों की समीक्षा
इससे पहले, 13वीं शताब्दी तक कार्यरत शिक्षण केंद्र की तर्ज पर एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव का पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में इसके सदस्य देशों ने भी समर्थन किया था। विश्वविद्यालय का विशाल परिसर लगभग 450 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। यह विश्वविद्यालय हिंदू अध्ययन, बौद्ध अध्ययन और तुलनात्मक धर्म, और पारिस्थितिकी और पर्यावरण अध्ययन में कई पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है।

पीएम आ रहे हैं बिहार
हालांकि, पीएम के आगमन को लेकर सियासी दलों के नेताओं ने किसी तरह का बयान नहीं दिया है। चर्चा है कि पीएम मोदी बिहार आ रहे हैं। उधर, जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इसी महीने की 29 तारीख को दिल्ली में होगी। दिल्ली स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया के डिप्टी स्पीकर हॉल में सुबह 11.30 बजे से होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में संपन्न हुए आम चुनाव के बाद की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा होगी। कुल मिलाकर चर्चाएं चल रही हैं। कोई कुछ स्पष्ट बोलने को तैयार नहीं है।

About bheldn

Check Also

केशव मौर्य ने CM योगी के विभाग से मांगा आरक्षण का ब्यौरा, चर्चा में आया डिप्टी सीएम का लेटर

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विभाग को …