चार ओवर, चार मेडन और तीन विकेट… लॉकी फर्ग्यूसन बने टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे कंजूस गेंदबाज

तरौबा (त्रिनिदाद):

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो चुकी न्यूजीलैंड ने अपना आखिरी मुकाबला पीएनजी के खिलाफ खेला। बारिश की वजह से यह मुकाबला देरी से शुरू हुआ। मैच शुरू होने से पहले ही न्यूजीलैंड को फेवरेट माना जा रहा था। मुकाबला में हुआ भी कुछ ऐसा ही। हालांकि कीवी तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने कुछ ऐसा कर दिया, जो आज तक टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में नहीं हुआ है।

लॉकी फर्ग्यूसन ने चार मेडन डाले
न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने अपने चार ओवर के स्पेल में एक भी रन नहीं दिया। उन्होंने पारी के चौथे ओवर में वह पहली बार बॉलिंग पर आए। फर्ग्यूसन ने अपनी पहली ही गेंद पर असद वाला को आउट कर दिया। इसके बाद छठे ओवर में भी उन्होंने रन नहीं दिया। फिर 12 ओवर में वह गेंदबाजी पर लौटे और रन दिए बिना एक विकेट लिया। अपने स्पेल के आखिरी ओवर में उन्होंने दो रन दिए लेकिन वह बाई के थे। बाई के रन गेंदबाज में नहीं जुड़ते।

टी20 इंटरनेशनल में दूसरी बार ऐसा
टी20 वर्ल्ड कप में पहला और टी इंटरनेशनल क्रिकेट में यह सिर्फ दूसरा मौका है जब किसी गेंदबाज ने स्पेल के सभी चार ओवर डालने के बाद भी एक भी रन नहीं दिया। कनाडा के कप्तान शाद बिन जफर इससे पहले ऐसा कर चुके है। 2021 में पनामा के खिलाफ मैच में साद ने चारों ओवर मेडन डालते हुए 2 विकेट लिए थे। टी20 वर्ल्ड कप में इससे पहले सबसे इकोनॉमिक स्पेल डालने का रिकॉर्ड टिम साउदी के नाम था। उन्होंने न्यूजीलैंड के पिछले ही मैच में युगांडा के खिलाफ 4 ओवर में 4 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

टी20 विश्व कप में सबसे किफायती 4 ओवर स्पेल
3/0 – लॉकी फर्ग्यूसन (न्यूजीलैंड) vs पीएनजी, तरौबा, 2024
3/4 – टिम साउथी (न्यूजीलैंड) vs युगांडा, तरौबा, 2024
2/4 – फ्रैंक न्सुबुगा (युगांडा) vs पीएनजी, गुयाना, 2024
4/7 – एनरिक नॉर्टजे (दक्षिण अफ्रीका) vs श्रीलंका, न्यूयॉर्क, 2024
2/7 – ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड) vs युगांडा, तरौबा, 2024

About bheldn

Check Also

कप्तानी की रेस में पिछड़ने के बाद पहली बार बोले पंड्या, कहा-कभी कभी अपने…

नई दिल्ली , श्रीलंका दौरे के ल‍िए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान 18 जुलाई को …