कल आएगी PM किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें आपको पैसा मिलेगा या नहीं

नई दिल्ली

किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का काफी समय से इंतजार है। किसानों के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार ने किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान किया है। पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त कल यानी 18 जून को जारी होगी। देश के 9.26 करोड़ों किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को वाराणसी में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री की शपथ लेने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी करने को लेकर फाइल पर साइन किया था।

हालांकि कई किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में इस बार किस्त का पैसा नहीं आएगा। आपको किस्त की रकम मिलेगी या नहीं आप इसकी जानकारी कर सकते हैं। पीमए किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। अभी तक 16 किस्‍तों में केंद्र सरकार अब तक इस योजना के तहत किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित कर चुकी है।

इस वजह से अटकती है किस्त
अगर आपने पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराया है तो आपको भी 17वीं किस्‍त का पैसा मिलना चाहिए। आप ऑनलाइन ये जान सकते हैं कि आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं। इसके लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर मौजूद बेनिफिशियरी लिस्‍ट देखनी होगी। कई बार कुछ दिक्कतों के चलते पीएम किसान की किस्त के पैसे खाते में नहीं आते हैं। पंजीकरण कराते समय बैंक अकाउंट गलत दर्ज होने, जानकारी में गलती और कई बार तकनीकी समस्याओं के चलते किस्त अटक सकती है।

ऐसे देखें खाते में रकम आएगी या नहीं
आपको किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं इसके लिए आपको किसान पात्रों की लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा। इसके लिए आप पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। अब फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। अब आपको बेनिफिशयरी लिस्ट ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब एक फॉर्म खुलेगा। इसमें आपको अपना राज्य, जिला और उसके बाद गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा। ये सभी जानकारियां भरने के बाद आप गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट खुल जाएगी। अगर इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपके अकाउंट में किस्त की रकम आएगी।

About bheldn

Check Also

विदाई के वक्त राधिका को गले लगाकर भावुक हुए धोनी, एक भाई की तरह अनंत से मांगी ऐसी चीज

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट 7 साल तक डेटिंग करने के बाद अब 7 जन्मों …