फोटो एडिटिंग से बड़ा खतरा, सरकार ने जारी की चेतावनी, आप भी कर दें ऐप डिलीट

फोटो एडिटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। क्योंकि सरकारी संस्था ने इसको लेकर चेतावनी जारी कर दी है। एजेंसी ने यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा कि Adobe के 29 सॉफ्टवेयर और सर्विसेज से सावधान रहना चाहिए। CERT-In को इस सॉफ्टवेयर में यूजर्स से जुड़ी बहुत सारी खामियां मिली हैं। Adobe के कई पॉपुलर सॉफ्टवेयर Photoshop, कोल्ड फ्यूजन और क्रिएटिव क्लाउड में यूजर्स को काफी खामियां मिली हैं जो यूजर्स के नजरिये से खतरनाक साबित हो सकती है।

सरकारी एजेंसी ने कहा कि इससे खतरा हो सकता है। इसलिए यूजर्स को पहले ही सावधान रहना चाहिए। हालांकि कंपनी की तरफ से इस पर कोई ऑफिशियल जानकारी तो नहीं दी गई है। जांच के दौरान इस ऐप में बहुत सारी खामियों का पता चला है जिस पर लगातार काम किया जा रहा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इसका पूरा ध्यान रखा जाए कि आपके पास ये ऐप है या नहीं।

वॉर्निंग में कहा गया कि इसमें सिक्योरिटी सिस्टम में खामियां पाई गई हैं। इसकी वजह से यूजर्स की बहुत सारी निजी जानकारी लीक हो सकती है। इसलिए इसको लेकर काफी सतर्क रहने की जरूरत है। इससे बहुत ज्यादा चांस हैं कि यूजर्स की सेंसिटिव जानकारी भी लीक हो जाए। हालांकि इसको लेकर लगातार काम भी किया जा रहा है जो यूजर्स को काफी परेशान कर सकता है।

पहले भी मिल चुकी वॉर्निंग-
ये कोई पहली बार नहीं जब इसको लेकर वॉर्निंग दी गई है। सरकारी एजेंसियों की तरफ से पहले भी इसको लेकर वॉर्निंग दी जा चुकी है। इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत होती है। इससे पहले चीनी स्मार्टफोन से भी CERT-In ने सतर्क रहने के लिए कहा था।

About bheldn

Check Also

‘UPSC में फ्रॉड की हो जांच’, खेडकर केस के बाद बोले नीति आयोग के पूर्व CEO अमिताभ कांत

नई दिल्ली, ट्रेनी IAS पूजा खेडकर विवाद के बाद नीति आयोग के पूर्व मुख्य कार्यकारी …