NDA कल करेगा लोकसभा स्पीकर पद के उम्मीदवार का ऐलान, 26 जून को होना है चुनाव

नई दिल्ली,

संसद के निचले सदन लोकसभा  के नए अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर सियासी उठापटक जारी है. इसमें उम्मीदवारों के बीच दमदार मुकाबला देखने के मिल सकता है. 26 जून को निर्धारित अध्यक्ष चुनाव से एक दिन पहले मंगलवार को इस पद के लिए एनडीए अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकता है. कैंडिडेट को मंगलवार दोपहर 12 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल करना होगा.

बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर बने हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संविधान के अनुच्छेद 95(1) के तहत कटक से बीजेपी सदस्य भर्तृहरि महताब को अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव तक लोकसभा के पीठासीन अधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे और नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव करवाएंगे.

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बुधवार को होगा चुनाव
अध्यक्षों के पैनल के बाद, प्रोटेम स्पीकर मंत्रिपरिषद को लोकसभा सदस्यों के रूप में शपथ दिलाएंगे. राज्यों के सदस्य अगले दो दिनों में वर्णानुक्रम के अनुसार शपथ लेंगे. लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा और प्रधानमंत्री इसके तुरंत बाद सदन में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय कराएंगे. राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले हैं. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस 28 जून को शुरू होगी. उम्मीद है कि प्रधानमंत्री 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे.

यहां देखिए संसद सत्र की पूरी टाइमलाइन
25 जून- नव निर्वाचित सांसदों की शपथ
26 जून- लोकसभा स्पीकर का चुनाव
27 जून- संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण
28 जून- संसद में मंत्रिपरिषद सदस्यों का परिचय सत्र, पीएम मोदी कराएंगे परिचय
29 जून- अवकाश
30 जून- अवकाश
1 जुलाई- राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा
2 जुलाई- पीएम मोदी बहस पर दे सकते हैं जवाब
3 जुलाई- पीएम मोदी का जवाब

About bheldn

Check Also

पूरा परीक्षा सिस्टम ही फ्रॉड, शिक्षा मंत्री कुछ समझ नहीं पा रहे… संसद में राहुल गांधी के बयान पर बवाल

नई दिल्ली: संसद में आज (22 जुलाई 2024) से बजट सत्र शुरू हो गया है। …