शुभमन गिल को कप्तानी, पांच नए नामों को जगह, जिम्बाब्वे टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

नई दिल्ली

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खत्म होने के ठीक बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे का दौरा करेगी। वहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज की शुरुआत 6 जुलाई को होगी। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहे लगभग सभी प्रमुख खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। वहीं आईपीएल 2024 में कमाल का प्रदर्शन करने वाले कई नामों को जगह मिली है।

शुभमन गिल को मिली कप्तानी
जिम्बाब्वे के खिलाफ इस टी20 सीरीज के लिए शुभमन गिल को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। गिल पहली बार टीम इंडिया की कमान संभालेंगे। टीम में भारत की कप्तानी कर चुके रुतुराज गायकवाड़ भी हैं। लेकिन उन्हें कप्तान नहीं बनाया गया है। गिल ने इस सीजन आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कमान संभाली थी। उन्हें तीनों ही फॉर्मेट के लिए भारत के भविष्य का कप्तान माना जा रहा है।

5 नए नामों को मिली जगह
भारत की 15 सदस्यीय टीम में 5 नए चेहरे को जगह मिली है। इसमें चार ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अभी तक भारत के लिए कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला है। इसमें पंजाब के अभिषेक शर्मा, आंध्रा के नितीश रेड्डी, मुंबई के तुषार देशपांडे और असम के रियान पराग का नाम शामिल है। ध्रुव जुरेल ने भी अभी तक भारत के लिए टी20 मैच नहीं खेला है लेकिन वह टेस्ट का हिस्सा रह चुके हैं।

वर्ल्ड कप टीम के दो ही खिलाड़ी
टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में शामिल दो ही खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है। इसमें यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन शामिल हैं। इन दोनों को अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। गिल के साथ रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल खलील अहमद, आवेश खान और रिंकू सिंह टीम में शामिल किए गए हैं।

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), नितीश रेड्डी, रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे।

भारत के जिम्बाब्वे दौरे का शेड्यूल
पहला टी20- 6 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
दूसरे टी20- 07 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
तीसरा टी20- 10 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
चौथा टी20- 13 जुलाई, हरारे (4.30 PM)
पांचवां टी20- 14 जुलाई, हरारे (4.30 PM)

About bheldn

Check Also

ओलिंपिक के लिए ये कैसी तैयारी! भारत के टेबल टेनिस टीम में खिलाड़ियों से ज्यादा सपोर्टिंग स्टाफ

नई दिल्ली जर्मनी के सारब्रकेन में पेरिस ओलिंपिक की तैयारियों में जुटी भारतीय टेबल टेनिस …