अफगानिस्तान पर बेईमानी के आरोप, क्या कोच के इशारे पर जानबूझकर गिरे गुलबदीन?

किंग्सटाउन:

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को सुपर-8 राउंड के आखिरी मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से आठ विकेट से हराकर न सिर्फ पहली बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई बल्कि ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज को भी टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। ये मुकाबला लो स्कोर, बार-बार होती बारिश, डकवर्थ लुईस, जीत के बाद पागलों सा जश्न, खुशी के आंसू के अलावा फेक हैमस्ट्रिंग इंजरी के लिए भी याद किया जाएगा। जिसे लेकर अब भारी विवाद भी हो रहा है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की खेल भावना पर सवाल उठाए जा रहे हैं। गुलबदीन नईब और कोच जॉनाथन ट्रॉट पर बेईमानी के आरोप लग रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, सेंट विेंसेंट के अर्नोस वेले ग्राउंड,पर खेले गए मैच में बार-बार बारिश के चलते मैच रोकना पड़ रहा था। 12वें ओवर के दौरान जब एकबार फिर बारिश शुरू हुई तो डगआउट में मौजूद अफगानिस्तान के हेड कोच जोनाथन ट्रॉट ने अपने खिलाड़ियों को खेल धीमा करने का निर्देश दिया। दिलचस्प बात यह रही कि तभी कैमरा स्लिप में खड़े गुलबदीन नईब पर फोकस हुआ वह अपनी हैमस्ट्रिंग पकड़कर नीचे गिर गए। इसी बीच जैसे ही बारिश ने गति पकड़ी तो ग्राउंड क्रू मैदान कवर करने दौड़ पड़ा। उस समय डीएलएस पद्धति के अनुसार अफगानिस्तान दो रन से आगे था। अगर यहां मैच खराब मौसम के चलते दोबारा शुरू नहीं हो पाता तो अफगानिस्तान को विजेता घोषित कर दिया जाता। सोशल मीडिया पर यूजर्स आरोप लगा रहे हैं कि गुलबदीन नईब ने डीएलएस पर बांग्लादेश की जीत को रोकने के लिए ऐसा किया।

सिर्फ ब्रायन लारा ने लगाया था दांव
दो महीने पहले ही ब्रायन लारा ने अफगानिस्तान के टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना जताई थी तो कइयों को हैरानी हुई, लेकिन यह करिश्मा कर दिखाने वाली टीम के कप्तान राशिद खान ने उनसे वादा किया था कि वह उनके भरोसे पर खरे उतरकर दिखाएंगे। और ऐसा ही हुआ। काबुलीवाला की कहानी वाले युद्ध से जर्जर इस देश की यह कामयाबी अब क्रिकेट की किवदंतियों का हिस्सा होगी।

अफगानिस्तान में जश्न का माहौल
तेज गेंदबाज नवीनुल हक और फजलहक फारूकी ने पूरे टूर्नामेंट में नई गेंद से शानदार प्रदर्शन किया। बारिश के कारण खेल कई बार रोका गया। कप्तान ने कहा कि अफगानिस्तान में जश्न का माहौल होगा। उन्होंने कहा, ‘यह हमारे लिए भी बड़ी उपलब्धि है। हमने अंडर 19 स्तर पर यह किया है, लेकिन इस स्तर पर नहीं। मैं बयां नहीं कर सकता कि देश में क्या माहौल होगा। हमें हर हालत में सेमीफाइनल में पहुंचना था ताकि देशवासियों को यह खुशी दे सकें।’

About bheldn

Check Also

रोहित का सिंहासन पंड्या के हवाले… श्रीलंका में टी20 में संभालेंगे टीम इंड‍िया की कप्तानी!

नई दिल्ली , स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो …