केन्या में टैक्स का विरोध कर रहे हजारों प्रदर्शनकारियों ने संसद में लगाई आग

नई दिल्ली,

केन्या के हजारों प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए. प्रदर्शनकारी टैक्स में बढ़ोतरी का विरोध कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने संसद के एक हिस्से में आग लगा दी. आग की घटना के बाद जान बचाने के लिए सभी विधायक संसद से बाहर निकल गए. केन्याई प्रदर्शनकारियों ने प्लान टैक्स में बढ़ोतरी को लेकर राष्ट्रपति विलियम रूटो के इस्तीफे की मांग की. केन्याई प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार (25 जून) को राजधानी नैरोबी में पुलिस के साथ झड़प की. पुलिस ने विरोध प्रदर्शन को शांत कराने के लिए आंसू गैस के गोले दागे.

प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति रूटो पर आरोप लगाया कि उन्होंने 2022 में राष्ट्रपति बनने के बाद जनता के साथ धोखा किया है. प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि रूटो ने गरीबों की मदद करने का वादा किया था. उन्होंने टैक्स न बढ़ाने और लोन की लागत को कम करने के लिए सरकार के नए वित्त विधेयक को पूरी तरह से खारिज करने की बात कही थी.

प्रदर्शनकारियों ने वित्त विधेयक को वापस लेने की मांग की और रूटो के प्रशासन को चेतावनी दी कि वे उन्हें सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा. फिलहाल हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और इसमें कोई सुधार होता नहीं दिख रहा है. पुलिस किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार है.

About bheldn

Check Also

आंध्र Vs तमिलनाडुः अमेरिका का राष्ट्रपति कोई भी हो लेकिन उपराष्ट्रपति का होगा इंडिया कनेक्शन

नई दिल्ली, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. पेंसिल्वेनिया …