हैकर्स का बड़ा अटैक, 1 हजार करोड़ पासवर्ड हुए लीक, Obama Care के नाम पर फ्रॉड

नई दिल्ली ,

साइबर सिक्योरिटी को लेकर अक्सर सरकार लोगों को सावधान रहने को कहती है. अब साइबर हैकर्स ने एक बड़ा हमला किया है और करीब 1 हजार करोड़ पासवर्ड लीक हो गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अब तक का सबसे बड़ा डेटा लीक का मामला हो सकता है. आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Obama Care नाम के हैकर्स ने 995 करोड़ पासवर्ड लीक कर दिए हैं. वहीं, Rockyou2024 की रिपोर्ट में दावा किया है कि पूरी दुनिया में सिंगल स्तर पर इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड को लीक किया है. इसमें कई पासवर्ड सेलिब्रिटी आदि के भी मौजूद हैं.

ObamaCare नाम किया ये इस्तेमाल
साइबर न्यूज डॉट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ObamaCare नाम के एक यूजर्स ने एक फाइल को पोस्ट किया. इस फाइल का नाम rockyou2024.txt है. इस फाइल में डेटा मौजूद है. Rockyou2024 में कई सेलिब्रिटी की डिटेल्स, उनका अकाउंट का अनऑथराइज्ड एक्सेस लेने के बाद लिया गया है.

इससे पहले भी डेटा लीक कर चुका है ये ग्रुप
Rockyou2024 ने पहली बार डेटा लीक नहीं किया है. रिपोर्ट में बताया कि इससे पहले भी करीब 8.4 बिलियन प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड को हैकर्स ने लीक किया था. कई एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि वह साइबर सुरक्षा के लिए बनाए गए नियम और कानून को फॉलो करें और साइबर खबरों से खुद का बचाव करें.

कैसे रखें खुद को सेफ
हैकर्स द्वारा पोस्ट की इस फाइल में भारतीय शामिल हैं या नहीं, अभी उसके बारे में कोई डिटेल्स सामने नहीं आई है. इससे बचाव के लिए जरूरी है कि तुरंत अपने अकाउंट का पासवर्ड रिसेट कर लें. साथ ही एक स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. इसके साथ लॉगइन के लिए मल्टी फेक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करें. सभी वेबसाइट के लिए अलग-अलग पासवर्ड आदि का इस्तेमाल करें. एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल सभी जगह ना करें.

About bheldn

Check Also

जिस कंपनी की वजह से ठप हुई दुनिया, उसे झटके में 73000 करोड़ का नुकसान!

नई दिल्‍ली , अमेरिकी साइबर सिक्‍योरिटी कंपनी क्राउडस्‍ट्राइक शुक्रवार से काफी चर्चा में है, क्‍योंकि …