दिल्ली में मंडराया बाढ़ का खतरा तो एक्शन में सरकार, आतिशी ने कई इलाकों का दौरा कर जाना अपडेट

नई दिल्ली

पहाड़ों में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते दिल्ली में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार तैयारियां कर रही है। इसी सिलसिले में राजस्व मंत्री आतिशी ने बुधवार को यमुना नदी पर बने पुराने लोहे के पुल और यमुना बाजार इलाके का दौरा करके बाढ़ से निपटने के लिए संबंधित विभागों की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान राजस्व विभाग और सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

मोटर बोट, गोताखोर और मेडिकल टीमें तैयार
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने राजस्व मंत्री को बताया कि बाढ़ को लेकर विभागों की तैयारियां पूरी हैं। बाढ़ की स्थिति में मोटर बोट, गोताखोर और मेडिकल टीमें किसी भी एक्शन के लिए तैयार रहेंगी। राजस्व विभाग ने प्रभावित इलाकों के लोगों के लिए राहत शिविर लगाने की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। आतिशी ने बताया कि दिल्ली में पिछले साल यमुना का जलस्तर बीते 40 साल में सबसे ऊपर गया था, जिसके चलते यमुना के निचले इलाकों में बाढ़ की समस्या पैदा हुई थी। इसे देखते हुए सरकार ने इस साल काफी पहले से ही बाढ़ को लेकर तैयारियां शुरू कर दी थीं, ताकि अगर बाढ़ आए तो हम उससे निपटने और राहत और बचाव कार्यों के लिए पहले से ही तैयार रहें।

आतिशी ने बताया क्या है रेस्क्यू-रिलीफ प्लान
आतिशी ने कहा कि मॉनसून के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में बादल फटने जैसी स्थिति पैदा हो जाती है और कुछ ही देर में इतनी ज्यादा बारिश हो जाती है कि बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है। इसे देखते हुए हम यमुना के ऊपरी हिस्सों में भी लगातार नजर बनाए हुए हैं, ताकि बाढ़ के किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए पहले ही सभी विभागों को अलर्ट किया जा सके। संभावित बाढ़ की स्थिति में अगर कम समय में भी निचले इलाकों से लोगों को निकालना पड़ा, तो इस बार सरकार उसके लिए भी पूरी तरह तैयार है।

अभी क्या है यमुना का जलस्तर जानिए
आतिशी के मुताबिक, पिछली बार यमुना का जलस्तर 208 मीटर से भी ऊपर चला गया था। अभी ये 202.6 मीटर है, जो खतरे के निशान से बहुत नीचे है, लेकिन फिर भी दिल्ली सरकार पूरी तरह सतर्क है। अगर बाढ़ की स्थिति बनती है, तो हम तुरंत राहत और बचाव कार्य शुरू करने के लिए तैयार हैं, ताकि लोगों को कम से कम परेशानी हो।

About bheldn

Check Also

पीएम मोदी ने एक्स पर पार किया 10 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा! सबसे ऊपर एलन मस्क

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट, @narendramodi, ने 100 …