वेंडिंग मशीनों में पैसा डालो, निकलेगी बुलेट, अमेरिका में किराना की दुकानों पर दूध ब्रेड के साथ मिलेंगी बंदूक की गोलियां

वॉशिंगटन

अमेरिकन राउंड्स नाम की स्टार्टअप कंपनी अब बुलेट बेचने के लिए यूएस में वेंडिग मशीनें लगा रही है, जो कुछ शहरों में शुरू भी हो गई हैं। अमेरिका में किराना स्टोर में दूध ब्रेड जैसी आम जरूरत की चीजों के साथ गोलियां बेचने के लिए वेंडिंग मशीन लगाई जा रही हैं। ये खरीद प्रक्रिया को सरल बनाने और जिम्मेदार बंदूक मालिकों के लिए पहुंच बढ़ाने की कोशिश के तहत किया जा रहा है। कंपनी के संस्थापक जॉनडो का मानना है कि किराना स्टोर पर बुलेट बेचा जाना भविष्य की कल्पना है। उनका कहना है कि जहां गोली और हथियार खरीदना भी वेंडिंग मशीन से किसी अन्य उत्पाद को खरीदने जितना आसान होना चाहिए।

गोला-बारूद की बिक्री में क्रांति लाने पर केंद्रित एक स्टार्टअप अमेरिकन राउंड्स ने गोलियां खरीदने का एक नया तरीका शुरू किया है। इन मशीनों से दूध और अंडे के साथ-साथ गोलियां भी खरीद सकते हैं। हालांकि इस मशीन से बुलेट खरीदने के लिए कुछ नियम हैं ताकि केवल पात्र खरीदार ही खरीदारी कर सकें। ये मशीन खरीदार की पहचान को सरकार की ओर से जारी आईडी और फिंगरप्रिंट स्कैन के माध्यम से सत्यापित करती है।

मशीन खरीदार का करेगी सत्यापन
अमेरिकन राउंड्स में सुरक्षा प्रमुख जेन स्मिथ का कहना है कि सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसे में गैर रजिस्टर्ड खरीदार को रोकने के लिए सुरक्षा की कई परतें लागू की गई हैं। वेंडिंग मशीनें सुरक्षित तकनीक का उपयोग करती हैं, सत्यापन के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी और फिंगरप्रिंट स्कैन की आवश्यकता होती है। इसके साथ साथ खरीदार की आयु सत्यापित करने के लिए मशीनें पहचान स्कैनर और चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ़्टवेयर का उपयोग करती हैं। कानून के अनुसार शॉटगन और राइफल गोला-बारूद खरीदने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष और हैंडगन गोला-बारूद खरीदने के लिए 21 वर्ष होनी चाहिए। इन मशीनों के लिए खरीदार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

अमेरिकन राउंड्स ने फिलहाल अलबामा, ओक्लाहोमा और टेक्सास में किराना स्टोर में वेंडिंग मशीनें लगाई हैं। वे देश भर में अपने नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रमुख खुदरा श्रृंखलाओं के साथ साझेदारी की संभावना तलाश रहे हैं। वेंडिंग मशीनों के लिए ग्राहकों को अपनी आयु सत्यापित करने के लिए अपने ड्राइवर के लाइसेंस को स्कैन करना होता है, उसके बाद अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए चेहरे की पहचान स्कैन करना होता है। सत्यापित होने के बाद लेन-देन पूरा किया जा सकता है। इसके बाद एक से डेढ़ मिनट में खरीदी प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

About bheldn

Check Also

ट्रंप की सुरक्षा क्या वेश्याओं संग होटल में सोने वाले सीक्रेट सर्विस एजेंटों के भरोसे थी, 27 हजार करोड़ खर्च फिर भी चूक

वॉशिंगटन: 14 अप्रैल, 2012 की बात है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा थे। उस …