UPSSSC अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने पद से दिया इस्तीफा, दिसंबर में खत्‍म हो रहा था कार्यकाल, खुद बताई यह वजह

लखनऊ

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रवीर कुमार ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजे गए पत्र में स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पद से मुक्त करने का अनुरोध किया है। अब उनकी जगह आयोग के सीनियर सदस्य ओएन सिंह को कार्यवाहक का कार्यभार सौंप दिया गया है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष रहे प्रवीर कुमार का कार्यकाल दिसंबर 2024 में पूरा हो रहा था।

बरेली के रहने वाले प्रवीर कुमार 1982 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल वह लखनऊ में रहते हैं। उनका जन्म 1959 में फतेहगढ़ में हुआ था। उन्होंने 1981 में आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर गोल्ड मेडलिस्ट रहे हैं। उनकी पहली नियुक्ति औराई में एसडीएम के पद पर हुई थी। प्रवीर कुमार को साल 2017 में आईएएस एशोसिएशन ने संघ का अध्यक्ष भी चुना था। आईएएस प्रवीर कुमार जुलाई 2019 में राजस्व परिषद के चेयरमैन पद से रिटायर हुए थे। रिटायर्ड आईएएस प्रवीर कुमार कृषि उत्पादन आयुक्त सहित केंद्र और राज्य सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

साल 2019 में UPSSSC के अध्‍यक्ष बने
सरकार ने 2019 में रिटायर्ड आईएएस प्रवीर कुमार को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष बनाया था। प्रवीर कुमार ने एनबीटी ऑनलाइन से बात कर इस्तीफा देने के पीछे की कारण बता दिया है। उन्होंने बताया कि पर्सनल इशूज इतने ज्यादा थे कि इन जिम्मेदारियों के साथ साथ नौकरी चल नहीं पा रही थी। मेरी पत्नी का इलाज दिल्ली में चल रहा है। बार-बार छुट्टी लेने से आयोग का काम बाधित होता, इसलिए इस्तीफा दे दिया है। मेरी वजह से आयोग का काम बाधित होता यह ठीक नहीं था।

प्रवीर कुमार बीते कई दिनों से पत्नी के ईलाज के लिए दिल्ली में है। यही नहीं, प्रवीर कुमार का भी आंख का ऑपरेशन होना है। इस तरह इस्तीफे के पीछे की मुख्य वजह पर्सनल और स्वास्थ्य समस्या ही है। इसके साथ ही प्रवीर कुमार ने बताया कि पिछले 4-5 साल में 40 हजार से ज्यादा भर्ती की है। साथ ही 36 परीक्षाएं कराई गई है। इसमे करीब डेढ़ करोड़ अभ्यर्थियों में हिस्सा लिया था। इस दौरान एक भी पेपर लीक नहीं हुआ है।

About bheldn

Check Also

कई अधिकारी अंदर से ‘हाथी’ और ‘साइकिल’ हैं… संजय निषाद ने सरकार-प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोला, बुलडोजर पर भी उठाए सवाल

लखनऊ, निषाद पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री संजय निषाद ने प्रशासन के …