देश के बड़े डॉक्‍टर ने इंडियन मां-बाप को लगाई झाड़, कहा इसके बिना बच्‍चे पैदा मत करो

बच्‍चों की परवरिश, सेहत और खानपान की जिम्‍मेदारी मां-बाप की होती है। पेरेंट्स बच्‍चे को जो भी कुछ खिलाते हैं, वो सब मां-बाप का जिम्‍मा होता है। इस वजह से मां-बाप की जिम्‍मेदारी बढ़ जाती है कि वो अपने बच्‍चे को सही खाना ही खिलाएं ताकि बच्‍चा स्‍वस्‍थ रहे लेकिन इससे पहले पेरेंट्स को अपनी सेहत पर भी ध्‍यान देना चाहिए

देश के नामचीन डॉक्‍टर शिव सरीन ने अपनी किताब ‘ओन यूअर बॉडी में कहा है कि अनहेल्‍दी पेरेंट्स अनहेल्‍दी बच्‍चों को ही जन्‍म देते हैं और उनकी परवरिश करते हैं। डॉक्टर का तर्क है कि अस्वस्थ माता-पिता अस्वस्थ बच्चों को जन्म देंगे। “यह एक अपराध है,” वे कहते हैं, “दोषपूर्ण जीन केवल ऐसे बच्चों को ही पैदा कर सकते हैं जिन्हें कोई न कोई बीमारी होने का खतरा रहता है।

क्‍या करें मां-बाप
डॉक्‍टर का कहना है कि पेरेंट्स पहले खुद को फिट बनाएं और फिर परिवार को बढ़ाने पर विचार करें। अगर आप खुद अस्‍वस्‍थ हैं और बच्‍चा पैदा कर लेते हैं, तो आप उसे भी सेहत के मामले में संघर्ष भरा जीवन दे रहे हैं। उनका कहना है कि आज के लोगों की जीवनशैली सही नहीं है।

खानपान है गलत
आजकल लोग कुछ गिनी-चुनी चीजें ही खाते हैं लेकिन इसके साथ ही आपको अच्‍छी सेहत करने वाली आदतों जैसे कि पर्याप्‍त नींद लेने और शराब से दूर रहने की आदत को भी अपनाना होगा। शराब की कितनी भी मात्रा सेहत के लिए ठीक नहीं होती है इसलिए इससे बिल्‍कुल दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

इस बात पर दें ध्‍यान
माता-पिता को अपने बच्चों के मनोविज्ञान पर शराब के लंबे समय तक उपयोग के बुरे प्रभावों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, यूएस नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार, शराब एक आनुवांशिक रोग है और शराब पीने वाले लोगों के बच्चों में इस बीमारी के विकसित करने की संभावना अधिक होती है।

बच्‍चों को भी लग सकती है लत
ये बच्चे जीवन में बहुत जल्दी शराब पीना शुरू कर सकते हैं। वे या तो इसे पसंद कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से त्याग सकते हैं। किसी भी तरह, इन बच्‍चों के मन में शराब के विचार आ जाते हैं। जो वयस्क शराब पीते हैं, उन्हें यह याद रखना चाहिए यदि वे अपने बच्चों की परवाह करते हैं, तो उन्‍हें यह सब छोड़ देना चाहिए। यदि उन्हें मधुमेह और मोटापा है, तो उन्‍हें और भी ज्‍यादा चिंता करनी चाहिए। उनके बच्चों में कम समय में और कम मात्रा में शराब पीने से ही लीवर की बीमारी विकसित कर सकते हैं।

हेल्‍दी आदतें अपनाएं
इस तरह डॉक्‍टर शिव सरीन का कहना है कि कपल्‍स को फैमिली प्‍लानिंग करने से पहले अपनी सेहत को सुधारने पर ध्‍यान देना चाहिए। इसमें रोज एक्‍सरसाइज करना, अच्‍छा भोजन करना, शराब और सिगरेट से दूर रहना शामिल है।

About bheldn

Check Also

डॉक्टरों ने बनाई ऐसी दवा दोबारा नहीं होगा कैंसर, जानलेवा साइड इफेक्ट्स करेगी कम

मुंबई, देशभर में हर साल बड़ी संख्या में लोग कैंसर से जान गंवा देते हैं. …