पटना समेत कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, सीएम नीतीश कुमार ने किया हवाई सर्वे

पटना,

बिहार में गंगा के बढ़ते जलस्तर के बाद पटना के निचले इलाकों समते कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंगा के बढ़ते जलस्तर का लेकर पटना और वैशाली जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया.हाल की बारिश के कारण जल स्तर बढ़ गया है, जिससे आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक बयान के अनुसार, सीएम ने इस बात पर जोर दिया कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक अधिकारियों को सतर्क रहने और आपात स्थिति के दौरान दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविर लगाने का निर्देश दिया गया है. बयान में कहा गया है, ‘प्रभावित क्षेत्रों में राहत, बचाव और पुनर्वास के लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए. अधिकारियों को जहां भी जरूरत हो, राहत और बचाव कार्य करना चाहिए.’

सीएम ने अधिकारियों को दिए कई निर्देश
गंगा फिलहाल पटना के गांधी घाट, दीघा घाट और हाथीदह में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसके अतिरिक्त, हाल के दिनों में वैशाली, सारण, भागलपुर, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल और सहरसा में कई नदियों में जल स्तर काफी बढ़ गया है. झारखंड में भारी बारिश के कारण फल्गु और सकरी नदियों पर बने छोटे बांधों के क्षतिग्रस्त होने से पटना ग्रामीण और नालंदा जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाकों में पटना के पंडारक और फतुहा ब्लॉक के कुछ हिस्से और नालंदा के हिलसा ब्लॉक के गांव शामिल हैं. सीएम नीतीश कुमार ने कोसी नदी पर 414.74 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पुल की आधारशिला रखने के लिए सहरसा का भी आज दौरा किया.

यह पुल खुजरा देवा चौक को डेंग राही घाट से जोड़ेगा. सीएम ने सहरसा में पुनर्निर्मित मां बिसाहड़ा भगवती मंदिर का भी उद्घाटन किया और वहां पूजा-अर्चना की. इसके अलावा, सीएम ने मंदिर के पास एक टैंक में मछलियों को खाना भी खिलाया. इस बीच, बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) ने शुक्रवार को गंगा नदी के किनारे के 11 जिलों के अधिकारियों से प्रभावित लोगों के राहत, बचाव और पुनर्वास के लिए तत्काल कदम उठाने को निर्देश दिया है.

डीएमडी द्वारा शुक्रवार को यहां जारी एक बयान के अनुसार, डीएमडी के एडिशनल मुख्य सचिव (एसीएस) प्रत्यय अमृत ने आज 11 जिलों के संबंधित अधिकारियों के साथ एक आभासी समीक्षा बैठक की और उनके संबंधित विभिन्न स्थानों पर स्थिति के बारे में जानकारी ली.

About bheldn

Check Also

‘आपके खिलाफ मुंबई में FIR दर्ज है’… ये कहकर साइबर ठगों ने ऋषिकेश में की 52 लाख की ठगी

ऋषिकेश, उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक बुजुर्ग व्यक्ति को जेल जाने का डर दिखाकर साइबर …