‘महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुस्लिमों को मिले कम से कम 24 सीटें’, कांग्रेस नेता हुसैन दलवई ने MVA से की मांग

नई दिल्ली,

इसी साल नवंबर में महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसको लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) लगातार बैठकें कर रहा है. दूसरी ओर महायुति गठबंधन में भी आगामी चुनाव को लेकर रणनीतियां बन रही हैं. लेकिन इसी बीच शुक्रवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हुसैन दलवई की एक मांग एमवीए की दिक्कत बढ़ा सकता है. दरअसल, दलवई ने मुसलमानों के लिए MVA में 24 सीटों की मांग की है. हुसैन दलवई लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं. उनका कहना है कि मुसलमानों को उचित प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए और इसके लिए उन्होंने 24 सीटों की मांग की है.

MVA की शुक्रवार को हुई बैठक
बता दें कि महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बांद्रा के सोफिटेल होटल में एक अहम मीटिंग हुई. बैठक में उद्धव गुट से संजय राउत और अनिल देसाई, कांग्रेस से नाना पटोले, विजय वडेट्टीवार और बालासाहेब थोराट, जबकि शरद गुट से जयंत पाटिल और जितेंद्र आव्हाड शामिल हुए. यह बैठक करीब चार घंटे तक चली.

महाविकास अघाड़ी के नेताओं ने विदर्भ क्षेत्र को छोड़कर महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग पर पहले दौर की चर्चा पूरी कर ली है. सूत्रों के अनुसार तीनों घटक दलों ने महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से 120 से 130 सीटों पर सहमति बना ली है. इसके साथ ही 2019 के विधानसभा चुनाव में जो पार्टी जिस सीट से चुनाव जीती थी, वह उसी सीट पर फिर से चुनाव लड़ेगी. हालांकि पहले जीती गई लगभग 10 से 20 फीसदी सीटों पर अदला-बदली होगी.

4 घंटे तक चली बैठक में मुंबई-कोंकण, मराठवाड़ा, पश्चिम महाराष्ट्र, उत्तर महाराष्ट्र के प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र पर विस्तृत चर्चा हुई है.पहले 18 सितंबर को एक बैठक हुई थी. जो करीब साढ़े तीन घंटे तक चली थी. इस बैठक में उद्धव गुट ने मुंबई की 20, कांग्रेस ने 18 और शरद गुट ने 7 सीटों पर दावा किया था. कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच 6 सीटों को लेकर रस्साकशी होने की बात सामने आई थी.

About bheldn

Check Also

‘आपके खिलाफ मुंबई में FIR दर्ज है’… ये कहकर साइबर ठगों ने ऋषिकेश में की 52 लाख की ठगी

ऋषिकेश, उत्तराखंड के ऋषिकेश में एक बुजुर्ग व्यक्ति को जेल जाने का डर दिखाकर साइबर …