मध्य प्रदेश : डीजे की आवाज से बच्चे की मौत, चिल्लाती रही मां डीजे संचालक ने नहीं रोके गाने

भोपाल:

मध्य प्रदेश में नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने पहला आदेश तेज आवाज में नियंत्रण को लेकर ही निकाला था। सीएम के आदेश के बाद डीजे, लाउड स्पीकर की आवाज कम करने की पहल भी हुई। प्रदेशभर में सैकड़ों डीजे वालों पर कार्रवाई भी हुई। हाल ही में नवरात्रि के दौरान 90 से अधिक डीजे संचालकों पर एफआईआर की गई है।

इस बीच एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। भोपाल में डीजे की तेज आवाज से डांस कर रहे एक 13 साल के बच्चे की मौत से हंगामा मच गया है। यह घटना 14 अक्टूबर की शाम की बताई जा रही है, लेकिन अब पूरा मामला पुलिस के सामने अब जाकर आया है।

अचानक तेज हुई आवाज बेहोश होकर गिरा मासूम
पुलिस के अनुसार 13 साल का समर बिल्लौरे पांचवी कक्षा में पढ़ाई करता था। वह मां दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए जा रहे चल समारोह में डीजे पर डांस कर रहा था। इसी दौरान डीजे वाले ने साउंड एकदम से तेज कर दिया। इससे समर वहीं बेहोश होकर गिर गया।

मां की मनाही पर भी नहीं माना डीजे वाला
बच्चे की मां ने मदद के लिए भी चिल्लाया, लेकिन डीजे वाले ने बात नहीं मानी। परिजन बच्चे को उठाकर एक निजी अस्पताल लेकर गए, जहां उसकी मौत हो गई। बच्चे की मां जमुना देवी ने बताया कि घटना सोमवार रात करीब 8 बजे की है। चल समारोह जब दूर था तो डीजे का साउंड कम था। हमारे इलाके में आकर डीजे वाले ने साउंड बढ़ा दिया। इसी दौरान समर बेहोश हो गया।

इतने डेसीबल से तेज आवाज है गैरकानूनी
सरकार ने अलग-अलग क्षेत्र में ध्वनि की तीव्रता तय की है। औद्योगिक क्षेत्र में दिन में 75 डेसीबल ध्वनि की सीमा से ज्यादा आवाज में आवाज नहीं की जा सकेगी। वहीं, रात में इन क्षेत्रों के लिए 70 डेसिबल ध्वनि सीमा तय की गई है। वाणिज्यिक क्षेत्रों में दिन में 65 और रात में 55 डेसिबल अधिकतम ध्वनि सीमा तय की गई है। रिहायशी क्षेत्र में दिन में 55 और रात में 45, जबकि शांत क्षेत्र में दिन में 50 और रात में 40 डेसीबल से अधिक ध्वनि सीमा में आवाज नहीं की जा सकेगी।

यहां कर सकते हैं शिकायत
ऐसी समस्याओं से निपटने और त्वरित समाधान के लिए भोपाल जिला प्रशासन ने एक हेल्पलाइन नंबर 07552730395 भी जारी किया है। यहां पर नागरिक तेज आवाज की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

About bheldn

Check Also

आ गई डेट! जंगल में अब वापस दौड़ लगाएंगे चीते, नर के साथ मादा भी करेगी चहलकदमी

श्योपुर , अफ्रीका से भारत लाए गए चीतों को अक्टूबर के आखिर में सिलसिलेवार तरीके …