MVA में सिर्फ 28 सीटों पर उलझन , संजय राउत बोले- प्रदेश कांग्रेस के नेता सक्षम नहीं, राहुल गांधी से करेंगे बात…

मुंबई:

महाविकास अघाड़ी में टिकट बंटवारे पर मतभेद सामने आने लगे है। सूत्रों के अनुसार, अघाड़ी में 288 सीटों में 260 सीटों पर सहमति बन गई है, बाकी के 28 सीटों पर गठबंधन सहयोगियों में खींचतान हो रही है। उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस से विदर्भ में पांच सीटें मांगी है। करीब 9 घंटे की मैराथन बैठक में सीटों पर फैसला नहीं होने पर शिवसेना (यूबीटी) ने नाराजगी जाहिर की है। शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता फैसला लेने में सक्षम नहीं हैं। सीट बंटवारे पर वह राहुल गांधी से बात करेंगे। हालांकि कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि गठबंधन में सभी ठीक है। इस बीच बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बावनकुले ने शिवसेना (यूबीटी) पर तंज कसते हुए कहा है कि चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि बाल ठाकरे ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के मजबूत किया था। लोग बातचीत के लिए मातोश्री आते थे। अब उद्धव ठाकरे कटोरा लेकर घूम रहे हैं।

क्या है विदर्भ का पेंच, जिसे नहीं सुलझा रही है कांग्रेस
महाराष्ट्र के विदर्भ रीजन में विधानसभा की कुल 62 सीटें हैं। पिछले चुनाव में पुरानी शिवसेना और बीजेपी गठबंधन ने इस इलाके से 27 सीटें जीती थीं। बीजेपी को 15 और शिवसेना को 12 सीट पर कामयाबी मिली थी। कांग्रेस को अकेले 29 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को पांच सीटें मिली थी। अजित पवार के बगावत के बाद भी विदर्भ के विधायक शरद पवार के साथ बने रहे। शिवसेना में विद्रोह के बाद चार विधायक एकनाथ शिंदे के साथ चले गए और 8 उद्धव ठाकरे के साथ बने रहे। अब पेंच पुराने नतीजों पर फंसा है। उद्धव ठाकरे का दावा है कि बंटवारे के फॉर्मूले के मुताबिक 2019 में जीती गईं 12 सीटें शिवसेना को मिलनी चाहिए, मगर कांग्रेस इस पर राजी नहीं है।

मुंबई की सीटों पर भी मचा है घमासान
बंटवारे में फंसी 20-25 सीटों में मुंबई की विधानसभा सीट भी शामिल है। शिवसेना नेता मनीषा कायंदे ने कहा कि मुंबई शिवसेना का गढ़ है, इसलिए हमें ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए। पिछले चुनाव में बीजेपी शिवसेना गठबंधन ने मुंबई की 36 विधानसभा सीटों में से 31 सीटों पर कब्जा किया था। शिवसेना ने मुंबई की 22 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि बीजेपी को 9 सीट मिले थे। पार्टी में टूट के बाद 7 शिवसेना विधायक शिंदे गुट में शामिल हो गए। उद्धव ठाकरे के साथ मुंबई से चुने गए 15 विधायक हैं। कांग्रेस ने पांच सीटों जीत दर्ज की थी। सूत्रों के अनुसार, शिवसेना ने मुंबई में 25 सीटों पर दावेदारी की है, जिसे मानने के लिए कांग्रेस राजी नहीं है। लगातार हो रही मीटिंग में विदर्भ और मुंबई की सीटों पर फैसला नहीं होने से शिवसेना नाराज है।

About bheldn

Check Also

गजब है… ‘सपा नहीं कराना चाहती मिल्कीपुर में उपचुनाव’, BJP प्रदेश अध्यक्ष ने SP-कांग्रेस पर बोला हमला

लखनऊ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने एनकाउंटर राजनीति और मिल्कीपुर उपचुनाव को लेकर समाजवादी …