कनाडा का दोहरा चरित्र, भारत के राजनयिकों से करता है सौतेला व्यवहार… कनाडा से साथ तनाव पर क्या बोले जयशंकर

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा के साथ जारी तनाव पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि कनाडा को भारत के राजनयिकों से दिक्कत है। हमारे राजनयिकों को कनाडा पसंद नहीं कर रहा है। जैसा वो अन्य देशों के राजनयिकों के साथ व्यवहार करता है वैसा व्यवहार भारत के राजनयिकों के साथ नहीं है। हालांकि सभी पश्चिम के देश एक जैसे नहीं हैं।

‘भारत के राजनयिकों से उचित व्यवहार नहीं करता कनाडा’
विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा दूसरे देशों के राजनयिकों के साथ जैसा व्यवहार करता है, उससे अलग व्यवहार भारतीय राजनयिकों के साथ कर रहा है। कनाडा खुद भारत में अपने राजनयिकों को मनमानी करने देता है, लेकिन भारतीय राजनयिकों पर बंदिशें लगाता है। उन्होंने कहा, ‘कनाडा का मुद्दा एक सामान्य पश्चिमी मुद्दा और कनाडा विशिष्ट मुद्दा है, दुनिया के समीकरण बदल रहे हैं। दुनियाभर में पावर बैलेंस बदल रहा है। ऐसे में पश्चिम के देश इसे पचा नहीं पा रहे।’

भारत ने उच्चायुक्त को वापस क्यों बुलाया?
उन्होंने कहा कि कनाडा ने हमारे उच्चायुक्त के खिलाफ क्या कुछ कहा। कनाडा ने उन्हें पुलिस जांच के अधीन करने के लिए कहा था। ऐसे में हमें अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाना सही समझा। कनाडा को हमारे राजनयिकों से दिक्कत है, जो कनाडा में हो रही उन घटनाओं के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनका संबंध उनके कल्याण और सेफ्टी से हैं।

जयशंकर ने कहा, दूसरी ओर कनाडा अपने राजनयिकों को भारत में खुली छूट देता है, जो उन बंदिशों से बिल्कुल अलग है जो वे कनाडा में राजनयिकों पर लगाते हैं। उन्होंने कहा, “कनाडा के राजनयिकों को हमारे सैन्य या पुलिस अधिकारियों से मिलने और लोगों की प्रोफाइलिंग करने में कोई दिक्कत नहीं है ताकि उन्हें कनाडा में रोका जा सके।”

About bheldn

Check Also

शिवराज के बेटे को नहीं मिला टिकट, प्रियंका के खिलाफ नाव्या हरिदास, देखें उपचुनाव के लिए बीजेपी की लिस्ट

नई दिल्ली बीजेपी ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए नाव्या हरिदास को उम्मीदवार बनाया है। …