चडीगढ़ से आओ, खेलो और वापस जाओ… पाकिस्तान के प्रपोजल पर बीसीसीआई ने दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से चैंपियंस ट्रॉफी 2025 को लेकर कोई आधिकारिक प्रस्ताव नहीं मिला है। रिपोर्ट में इसका दावा किया गया है। भारत इस टूर्नामेंट में खेलेगा या नहीं, ये अभी तय नहीं है। भारत सरकार ने अभी तक पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं दी है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि PCB ने एक प्लान बनाया है जिसके तहत भारतीय टीम हर मैच के बाद वापस दिल्ली या चंडीगढ़ जा सकती है। ये सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है।

बीसीसीआई को नहीं आया प्रस्ताव
इस बीच दैनिक जागरण की रिपोर्ट में बीसीसीआई के अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि उन्हें अभी तक PCB से कोई ऐसा प्रस्ताव नहीं मिला है। भारत इस टूर्नामेंट में खेलेगा या नहीं, ये फैसला पूरी तरह से भारत सरकार का है। भारत और पाकिस्तान के बीच 10 साल से भी ज्यादा समय से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। दोनों देश सिर्फ अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के दौरान ही आमने-सामने होते हैं। भारत की चैंपियंस ट्रॉफी में भागीदारी संदिग्ध है जबकि पाकिस्तान 2023 वनडे विश्व कप के लिए भारत आया था।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड इस बात के लिए मानसिक रूप से तैयार है कि भारत चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान ना आए। लेकिन, सूत्रों के मुताबिक भले ही भारत फाइनल में पहुंच जाए, PCB फाइनल को लाहौर से कहीं और शिफ्ट नहीं करेगा।

फाइनल लाहौर में ही चाहता है पाकिस्तान
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘PCB की पहली पसंद और प्राथमिकता पूरे चैंपियंस ट्रॉफी को पाकिस्तान में ही करवाना है और वे इसी पर भरोसा कर रहे हैं। लेकिन अंदरूनी रूप से बोर्ड इस बात के लिए भी तैयार है कि भारत सरकार अपनी टीम को पाकिस्तान में खेलने की इजाजत ना दे और भारत के मैच UAE में करवाए जाएं। लेकिन, PCB ने फैसला किया है कि अगर भारत पाकिस्तान में नहीं खेलता है तो भी वो चाहते हैं कि फाइनल लाहौर में ही हो। यहां तक कि अगर भारत फाइनल में पहुंच भी जाता है, तो PCB चाहता है कि ICC मैच को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में ही करवाए।’

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के बाद से रुके हुए हैं, जिसमें 175 लोग मारे गए थे और लगभग 300 लोग घायल हुए थे। बीसीसीआई ICC से अनुरोध कर सकता है कि टूर्नामेंट को हाइब्रिड मॉडल में करवाया जाए और पिछले साल एशिया कप की तरह उनके मैच श्रीलंका या दुबई में करवाए जाएं। गद्दाफी स्टेडियम में 1996 वर्ल्ड कप का फाइनल हुआ था। इस स्टेडियम की सीटिंग कैपेसिटी बढ़ाई जा रही है।

About bheldn

Check Also

न्यूजीलैंड ने पहली बार जीता महिला टी20 वर्ल्ड कप, ‘चोकर्स’ साउथ अफ्रीका का सपना फिर टूटा

दुबई (यूएई), न्यूजीलैंड ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीत लिया है. …