रोहिणी धमाके के बाद दिल्ली पुलिस का अलर्ट, इन बड़े बाजारों और मेट्रो स्टेशनों पर बढ़ाई गई सिक्योरिटी

नई दिल्ली,

दिल्ली के प्रशांत विहार में स्थित सीआरपीएफ स्कूल के सामने हुए जोरदार धमाके के बाद पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. आने वाले समय में त्योहारी सीजन के दौरान खरीदारी करने वालों से गुलजार रहने वाले विभिन्न बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. इसके साथ ही रेलवे और मेट्रो स्टेशनों पर सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है. सीआईएसएफ, आरपीएफ और जीआरपी को निर्देश जारी किए गए हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमने पुलिस से हर रेलवे और मेट्रो स्टेशन पर कड़ी निगरानी रखने को कहा है. किसी भी संदिग्ध गतिविधि को रोकने के लिए अतिरिक्त बल की तैनाती की जाएगी. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) और अन्य एजेंसियों के साथ संयुक्त गश्ती दल तैनात किए गए हैं. यदि उन्हें कोई संदिग्ध गतिविधि दिखती है तो टीमें तुरंत वरिष्ठ अफसरों को सूचित करेंगी.”

उन्होंने आगे बताया, “पैदल और बाइक पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है. डॉग और बम स्क्वॉड की मदद से रेलवे ट्रैक पर नियमित रूप से जांच की जा रही है. हमने कई पड़ोसी शहरों के रेलवे कर्मचारियों से रेलवे स्टेशनों और रेलवे ट्रैक के आसपास कड़ी निगरानी रखने को कहा है.” दिल्ली में दिवाली से पहले आतंकी हमलों के खतरे के कारण ​​आमतौर पर अलर्ट रहता है, लेकिन धमाके के बाद सुरक्षा ज्यादा कड़ी की गई है.

दिल्ली पुलिस के जवान वर्दी के साथ सिविल ड्रेस में भी तैनात रहेंगे. भीड़ वाले इलाकों जैसे कि मार्केट और मॉल आदि पर भी निगरानी बढ़ाई गई है. महिला पुलिसकर्मियों को भी बड़ी संख्य में तैनात किया गया है. सीसीटीवी कैमरों से लगातार निगरानी की जा रही है. कई बड़े मार्केट में सीसीटीवी कैमरों की संख्या ज्यादा कर दी गई है. पीसीआर को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि चांदनी चौक, आजादपुर और गाजीपुर समेत प्रमुख मार्केट विशेष रूप से पुलिस के रडार पर हैं, क्योंकि यहां दिल्ली के बाहर से भी लोग आते रहते हैं. एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “बाजारों, मॉल, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. गश्त बढ़ाने और अतिरिक्त पिकेट तैनात करके पुलिस की मौजूदगी बढ़ाई गई है.”

रोहिणी धमाके के बाद सदर बाजार में लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है. दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक सदर बाजार में लोडिंग-अनलोडिंग नहीं होगी. इससे यातायात की दृष्टि से मदद मिलेगी और दिवाली से पहले पुलिस द्वारा बाजार की जांच की जा सकेगी. पुलिस सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाली गतिविधियों पर भी नज़र रख रही है. इसके लिए जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त सुरक्षा बल की मांग भी की जा सकती है.

About bheldn

Check Also

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ कब देगा दस्तक? मचाएगा तबाही! कई राज्यों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

कोलकाता बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना ‘कम दबाव का क्षेत्र’ 23 अक्टूबर (बुधवार) तक …