ओडिशा में दाना तूफान आने के बाद सांप काटने के मामलों में भारी बढ़ोतरी, 28 लोगों को डंसा

भुवनेश्वर,

ओडिशा में बीते दिनों चक्रवाती तूफान दाना आने के बाद राज्य में बड़ी संख्या में सांप काटने के मामले सामने आए हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने शनिवार को बताया कि चक्रवात ‘दाना’ के दौरान सांप काटने की 28 घटनाएं हुई हैं. इसमें 13 महिलाएं और एक डॉक्टर भी शामिल है.यह घटनाएं राज्य के सबसे अधिक प्रभावित जिलों, केन्दापारा, भद्रक और बालासोर से सामने आई हैं. मुख्यमंत्री मांझी ने चक्रवात के बाद की स्थिति की समीक्षा के बाद मीडिया को यह जानकारी दी.

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि सभी पीड़ितों को तत्काल नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उपचार के बाद अब उनकी स्थिति बेहतर है. सीएम मांझी ने बताया कि घायल डॉक्टर को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनकी स्थिति अब ठीक है.

घायल डॉक्टर की पहचान डॉ. बाबुल मोहंती के रूप में हुई है, जो केन्दापारा जिले के महाकालपाड़ा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) में तैनात थे. मुख्यमंत्री ने बताया कि डॉ. मोहंती चक्रवात के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए PHC में नियुक्त किए गए थे.

घटना 25 अक्टूबर की सुबह हुई जब केंद्र में स्टाफ के लिए शौचालय की अनुपलब्धता के कारण डॉ. मोहंती बाहर गए थे, और उसी समय उन्हें एक जहरीले सांप ने काट लिया. डॉक्टर को तुरंत एंटी-स्नेक वेनम (सर्पदंश का उपचार) दिया गया और फिर उन्हें कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल ले जाया गया, जहां उनका उपचार जारी है.

चक्रवात ‘दाना’ के दौरान आई इस अप्रत्याशित समस्या से स्वास्थ्य सेवा कर्मियों और आम लोगों को भी अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. राज्य सरकार ने संबंधित जिलों में राहत कार्यों के साथ-साथ सांपों से बचाव के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

 

 

About bheldn

Check Also

कर्नाटक में दिवाली पर सिर्फ दो घंटे पटाखे फोड़ पाएंगे लोग, कांग्रेस ने बीजेपी नेताओं को घेरा

बेंगलुरु, कर्नाटक में दिवाली के मौके पर राज्य सरकार ने सिर्फ दो घंटे के लिए …