पुणे टेस्ट हारकर WTC फाइनल की रेस से OUT हो गई टीम इंडिया? जानें पूरा समीकरण

पुुणे,

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज भी गंवा दी. न्यूजीलैंड ने पहली बार भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज जीत हासिल की है, जो उसके लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है.

WTC में भारत के अंकों का प्रतिशत गिरा
पुणे टेस्ट में हार के बाद भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की अंकतालिका में भी झटका लगा है. पुणे टेस्ट से पहले भारतीय टीम के 68.06 प्रतिशत अंक थे. जबकि पुणे में हार के बाद भारत के 62.82 प्रतिशत अंक हो गए हैं. हालांकि भारतीय टीम अब भी टॉप पर काबिज है. वहीं न्यूजीलैंड अब साउथ अफ्रीका को पछाड़कर चौथे नंबर पर आ गया है.

अब फैन्स के मन में यह भी सवाल है कि इस हार के बाद क्या भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) में फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. तो इसका जवाब है नहीं… हालांकि पुणे टेस्ट में हार झेलने के बाद भारतीय टीम के फाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी मुश्किल जरूर हो गई है.

भारतीय टीम को अब WTC के मौजूदा चक्र में 5 मैच और खेलने हैं. ऐसे में भारत को अपने बाकी बचे 6 में से कम से कम 3 मैच जीतने होंगे. यदि 4 मैच जीतते हैं, तो जगह पूरी तरह पक्की होगी. 3 टेस्ट जीतने की स्थिति में भारत को अन्य किसी टीम की जीत या हार पर निर्भर रहना पड़ सकता है. भारतीय टीम को अपने अगले 6 मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलने हैं. इसमें कीवी टीम के खिलाफ मौजूदा सीरीज का आखिरी मैच बचा है. जबकि ऑस्ट्रे‍ल‍ियाई टीम के खिलाफ उसी के घर में 5 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी.

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (2023-25) टेबल में पहले स्थान पर है. उसके अब तक 13 मैचों में 8 जीत, 4 हार और एक ड्रॉ से 98 अंक हैं. उसके अंकों का प्रतिशत 62.82 है. WTC टेबल में ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है, जिसके 12 मैच में 8 जीत, तीन हार एवं एक ड्रॉ से 90 अंक हैं. उसका अंक प्रतिशत 62.50 है. वहीं श्रीलंकाई टीम तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे, साउथ अफ्रीका पांचवें और इंग्लैंड छठे पायदान पर है. जबकि पाकिस्तान सातवें, बांग्लादेश आठवें और वेस्टइंडीज नौवें स्थान पर है.

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा चक्र है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी पॉइंट्स सिस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 पॉइंट मिलेंगे. वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. WTC टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.

WTC का प्वाइंट्स स‍िस्टम
– जीत पर 12 अंक.
– मैच टाई होने पर 6 अंक.
– मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक.
– टीमों को जीते गए प्वाइंट्स पर्सेंटेज के आधार पर रैंक किया जाता है.
– टॉप दो टीमें 2025 में लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में पहुंचेंगी.
– स्लोओवर रेट होने पर अंकों की कटौती होती है

About bheldn

Check Also

खुद तो रन बनाए नहीं, ऋषभ पंत को भी करवाया रन आउट, विराट कोहली बने हार के सबसे बड़े विलेन

पुणे भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 113 रनों से …