तब खिलाड़ी के तौर पर शर्मसार हुए अब हेड कोच… गौतम गंभीर का वो 2012 वाला कनेक्शन

नई दिल्ली

न्यूजीलैंड ने पुणे में भारत को हराकर इतिहास रच दिया। 12 साल बाद भारतीय टीम अपने घर में पहली बार कोई सीरीज हारी। न्यूजीलैंड ने पहली बार टीम इंडिया को घर पर कोई टेस्ट सीरीज हराई। भारतीय टीम ने आखिरी बार जब घर पर कोई टेस्ट सीरीज हारी थी। तो वो इंग्लैंड से हारी थी। इंग्लैंड ने भारत को 2-1 से हराया था। हालांकि उस सीरीज और इस सीरीज में एक खास कनेक्शन है। गौतम गंभीर का कनेक्शन है। कैसे, आइये जानते हैं।

2012 में भी बतौर खिलाड़ी भारतीय टीम के साथ गौतम गंभीर
आपको बता दें कि जब भारत इंग्लैंड से 2012 में अपने घर पर टेस्ट सीरीज हारा था। तो उस वक्त भी बतौर खिलाड़ी गौतम गंभीर टीम के साथ जुड़े हुए थे। अब 12 साल बाद न्यूजीलैंड ने भारत को भारत में टेस्ट सीरीज हराई तो गौतम गंभीर टीम के साथ बतौर हेड कोच जुड़े हुए हैं। बता दें कि 2012 में गौतम गंभीर के अलावा विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा भी उस भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसे इंग्लैंड ने हराया था। अब इन्हीं खिलाड़ियों के सामने 12 साल में दूसरी बार टीम इंडिया ने अपने घर पर टेस्ट सीरीज गंवाई।

कुछ ऐसा रहा पुणे टेस्ट मैच का हाल
न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने भारत के खिलाफ महाराष्ट्र क्रिकेट ऐसोसिएशन स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहली पारी में कीवी टीम ने 259 रन बनाए थे। वाशिंगटन सुंदर ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 7 विकेट झटके थे। न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 76 रन डिवोन कॉन्वे ने बनाए थे।

इसके बाद पहली पारी में भारत सिर्फ 156 रन के स्कोर पर सिमट गया। कीवी टीम के लिए सर्वाधिक 7 विकेट मिचेल सैंटनर ने लिए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में लाथम की 86 रन की पारी के चलते 255 रन बना डाले और भारत के सामने 359 रन का टारगेट रखा। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 245 रन पर तीसरे दिन ऑल आउट हो गई और 113 रन से मैच हार गई। यशस्वी जायसवाल ने भारत के लिए सर्वाधिक 77 रन बनाए जबकि मिचेल सैंटनर ने फिर 6 विकेट लिए।

About bheldn

Check Also

खुद तो रन बनाए नहीं, ऋषभ पंत को भी करवाया रन आउट, विराट कोहली बने हार के सबसे बड़े विलेन

पुणे भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 113 रनों से …