Saturday , October 24 2020

चीन की इस लैब से लीक हुआ कोरोना वायरस! मामले बढ़ने का खतरा

चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हॉन्ग कॉन्ग की एक लैब से कोरोना वायरस के लीक होने की खबर सामने आई है. बताया जाता है कि घटना के बाद लैब के स्टाफ को क्वारनटीन कर दिया गया. express.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, लैब में वायरस लीक होने की घटना के बाद हॉन्ग कॉन्ग में फिर से कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है. हॉन्ग कॉन्ग में कोरोना की 2 लहर पहले ही आ चुकी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी के पब्लिक हेल्थ स्कूल की लैब में कोरोना वायरस से एक रिसर्चर संक्रमित हो गई. ऐसा समझा जाता है कि रिसर्चर के जरिए ही कोरोना वायरस आसपास में फैल गया. वहीं, हॉन्ग कॉन्ग यूनिवर्सिटी ने वायरस लीक के आरोपों से इनकार किया है. यूनिवर्सिटी का कहना है कि कोरोना वायरस टेस्ट में अन्य रिसर्चर निगेटिव पाए गए. हालांकि, डेली एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, यूनिवर्सिटी के 41 स्टाफ को क्वारनटीन किया गया.

लैब के आसपास के वातावरण से 37 सैंपल की जांच की गई तो 14 सैंपल पॉजिटिव पाए गए. लैब में एक ऐसे कोरोना वायरस पर रिसर्च चल रहा था जो कथित तौर से संक्रमण नहीं फैलाता. वहीं, स्थानीय अधिकारियों ने लैब में रिसर्चर के संक्रमित होने की खबर का खंडन किया है और कहा कि महिला अपनी कम्यूनिटी में ही संक्रमित हुई थी.

दूसरी ओर, हॉन्ग कॉन्ग में विदेशों से आने वाले लोगों की वजह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. इसके बाद सरकार ने फैसला किया है कि जिस भी एयरलाइन के 5 या अधिक यात्री पॉजिटिव पाए जाते हैं, उस एयरलाइन पर अस्थाई रोक लगा दी जाएगी. करीब 75 लाख की आबादी वाले हॉन्ग कॉन्ग में अब तक कोरोना के 5,033 मामले सामने आए हैं.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

आतंकियों को पालना पाक को पड़ा भारी, ढाई साल में 25 अरब डॉलर का घाटा

इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को घेरने की फिराक में लगे रहने वाले पाकिस्तान को …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!