Thursday , October 22 2020

अमेरिका से बदला! नॉर्थ कोरिया की मदद से परमाणु बम बना रहा ईरान

नॉर्थ कोरिया की मदद से ईरान परमाणु हथियार तैयार कर रहा है. रॉयटर्स की रिपोर्ट में ये बात सामने आई है. एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि इस साल के अंत तक ईरान के पास परमाणु हथियार तैयार करने के लिए पर्याप्त सामग्री पहुंच सकती है. हालांकि, आधिकारिक तौर से ईरान परमाणु बम बनाने की कोशिश से इनकार करता रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल तैयार करने के लिए नॉर्थ कोरिया के साथ मिलकर काम कर रहा है. नॉर्थ कोरिया ईरान को हथियार से जुड़े महत्वपूर्ण पार्ट्स मुहैया करा रहा है. हालांकि, अमेरिका ने यह जानकारी नहीं दी है कि कब से दोनों देशों ने हथियार निर्माण को लेकर काम करना शुरू किया.

अमेरिकी अधिकारी ने यह भी कहा कि 2015 के समझौते के बावजूद ईरान परमाणु बम हासिल करना चाहता है. जबकि समझौते में यह तय किया गया था कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर रोक के बदले उसे वैश्विक बाजार में एन्ट्री दी जाएगी. हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में इस समझौते को रद्द कर दिया था और ईरान पर पाबंदियां लगा दी थीं.

बता दें कि इसी साल जनवरी महीने में अमेरिका ने एयर स्ट्राइक करके ईरान के मिलिट्री जनरल काशिम सुलेमानी की हत्या कर दी थी. तभी से दोनों देशों के संबंध अत्यधिक तनाव से गुजर रहे हैं. ईरान ने जनरल की हत्या के बाद अमेरिका से बदला लेने की बात भी कही थी.

दूसरी ओर, अमेरिका ने ईरान पर कुछ नई पाबंदियां लगाने का ऐलान किया है. ईरान के न्यूक्लियर, मिसाइल और पारंपरिक हथियार योजना से जुड़े दो दर्जन से अधिक लोग और संस्थाओं पर अमेरिका इसी हफ्ते से बैन लगा रहा है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन के प्रवक्ता अलीरेजा मिरिउसेफी ने अमेरिका की ओर से लगाए जा रहे नए प्रतिबंधों को प्रोपेगैंडा करार दिया है. अलीरेजा ने कहा कि इस कदम से अमेरिका और अलग-थलग हो जाएगा.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

डोनाल्‍ड ट्रंप के ‘चीनी खाते’ पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में नया बवाल

वॉशिंगटन अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार में लगातार चीन पर हमले कर रहे राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!