Saturday , October 24 2020

इस देश का था कोरोना पर कंट्रोल, अब फिर हो गए लाखों केस

जिस देश ने कोरोना वायरस पर लगभग कंट्रोल कर लिया था, अब वहां फिर से लाखों केस सामने आ चुके हैं. इस देश में कोरोना के मामलों में कई गुना बढ़ोतरी हो चुकी है. ये हालात हैं जर्मनी के. जर्मनी ने काफी पहले कोरोना के मामलों पर नियंत्रण कर लिया था लेकिन हाल ही में जारी किए गए कोरोना केस के आंकड़ों ने इस देश की चिंता बढ़ा दी है. जर्मनी में कोरोना वायरस कोविड-19 की दूसरी लहर माना जा रहा है.

रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (Robert Koch Institute) की तरफ से जारी आकड़ों के मुताबिक मंगलवार को जर्मनी में कोरोना वायरस के 1,821 नए मामले सामने आए हैं. जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,74,158 पहुंच गई है. वहीं, इस जानलेवा वायरस से 10 लोगों की मौत भी हो गई. जिससे की मरनेवालों की संख्या बढ़कर 9,396 तक जा पहुंची है.

बता दें कि शुरूआती दौर में जर्मनी में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़े थे. उस दौर में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का एक बयान आया था, जिसने जर्मनी के लोगों को सकते में डाल दिया था. मर्केल ने कहा था कि जर्मनी की 70 फीसदी आबादी यानी करीब 5.80 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि बाद में जर्मनी ने कोरोना पर काबू पाना शुरू कर दिया था. काफी हद तक नियंत्रित कर लिया था.

जर्मनी ने टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग पर जोर दिया. आईसीयू की संख्या बढ़ा ली. बेड्स की संख्या बढ़ाने पर भी ध्यान दिया गया. सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरी पाबंदियों को लेकर जनता ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का खूब समर्थन भी किया. जर्मनी की जनता में जागरुकता भी खूब देखी गई. इन सबसे कोरोना के मामले में गिरावट दिखाई पड़ी. लेकिन एक बार फिर से जर्मनी में कोरोना के मामले में उछाल देखा जाने लगा है.

जर्मनी के अलावा फ्रांस में भी कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 10,569 नए मामले सामने आए जबकि शनिवार-रविवार को यह संख्या 13,498 रही. इस बीच, रविवार को संक्रमण के चलते 12 और लोगों की मौत की खबर है.

एक स्टडी के मुताबिक दुनियाभर के 73 देशों में कोरोना के नए मामले इस वक्त बढ़ रहे हैं. खासकर यूरोप में मामले बढ़ रहे हैं, वहीं इजरायल को मामले बढ़ने के बाद दोबारा नेशनल लॉकडाउन लागू करना पड़ा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप में रीजनल डायरेक्टर हंस क्लूज कहते हैं कि हमारे सामने बेहद गंभीर स्थिति तैयार होने जा रही है. यूरोप में एक हफ्ते में आने वाले नए केस की संख्या उतनी हो गई है जितनी पीक के वक्त मार्च में थी. बता दें कि दुनिया में सोमवार तक कुल संक्रमितों की संख्या जहां 3.14 करोड़ पार हो गई है. वहीं मरने वालों की तादाद 9.67 लाख से ज्यादा हो चुकी है.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

आतंकियों को पालना पाक को पड़ा भारी, ढाई साल में 25 अरब डॉलर का घाटा

इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को घेरने की फिराक में लगे रहने वाले पाकिस्तान को …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!