Thursday , October 22 2020

अमेरिका चुनाव 2020: क्या डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त देंगे जो बाइडेन?

वॉशिंगटन

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले मिनेसोटा में ABC न्यूज/वॉशिंगटन पोस्ट पोल में पाया गया है कि चुनाव डेमोक्रैटिक उम्मीदवार जो बाइडेन को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर 57%-41% तक बढ़त मिल सकती है। मिनेसोटा के दो और पोल में पिछले कुछ हफ्तों में CBS न्यूज/YouGov और न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज ने भी अपने पोल में बाइडेन को 9 पॉइंट्स ऊपर बताया है।

ट्रंप कैंपेन ने मिनेसोटा में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए काफी निवेश किया है। ट्रंप यहां 1.5 पॉइंट्स से हार गए थे। माना जा रहा है कि ट्रंप के कैंपेन का यहां ज्यादा असर नहीं हुआ है और हो भी सकता है कि आने वाले महीने में हालात बदल जाएं। हालांकि, संभावना इसकी भी है कि बाइडेन ट्रंप को बुरी तरह से हरा दें।

कई स्टेट्स में बाइडेन के पास लीड
CNN की रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी के हालात पर देखा जा सकता है कि बाइडेन के पास ऐसे स्टेट्स में 5-8 पॉइंट्स की लीड है, जहां चार साल पहले ट्रंप ने जीत हासिल की थी- जैसे ऐरिजोना, मिशिगन, पेनिसिलवेनिया और विस्कॉन्सिन उन्हें और हिलरी क्लिंटन के जीते स्टेट्स को मिलाकर बाइडेन के पास 290 इलेक्टोरल वोट हो सकते हैं। फ्लोरिडा और नॉर्थ कैरोलीना जैसे भी स्टेट्स हैं यहां बाइडेन के पास बढ़त है और इससे उनके पास 330 इलेक्टोरल वोट हो सकते हैं।

काफी आगे दिख रहे हैं बाइडेन
खास बात यह है कि जॉर्जिया, आइओवा, ओहायो और टेक्सस जैसे स्टेट्स में काफी प्रचार होने वाला है। यहां बाइडेन के जीतने की संभावना ज्यादा जताई जा रही है। अगर यहां बाइडेन को जीत मिलती है तो उनके पास 340 से ज्यादा इलेक्टोरल वोट हो सकते हैं। अगर वे चारों में जीत गए तो ये आंकड़ा 400 भी पार कर सकता है। FiveThirtyEight के मॉडल के मुताबिक बाइडेन के पास 340 इलेक्टोरल वोट जीतने की संभावना 45% है जबकि ट्रंप के पास चुनाव जीतने की संभावना सिर्फ 25%।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

डोनाल्‍ड ट्रंप के ‘चीनी खाते’ पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में नया बवाल

वॉशिंगटन अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार में लगातार चीन पर हमले कर रहे राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!