Wednesday , October 21 2020

कोरोना: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले- कम्युनिटी स्प्रेड मान लेना चाहिए था

नई दिल्ली,

कोरोना वायरस महामारी देश में तेज रफ्तार से बढ़ रही है. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 53 लाख के पार पहुंच चुकी है. वहीं, अब एक बार फिर से कम्युनिटी स्प्रेड को लेकर चर्चा भी तेज हो गई है. इन सबके बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि अब तक मान लेना चाहिए था कि कम्युनिटी स्प्रेड है.

सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि कम्युनिटी स्प्रेड टेक्निकल टर्म में फंस गया है. जब दिल्ली और देश के बाकी हिस्सों में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, तो कम्युनिटी स्प्रेड मान लेना चाहिए था. साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि कम्युनिटी स्प्रेड के बारे में इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) या केंद्र सरकार ही बता पाएगी.

दिल्ली में डबलिंग रेट 40 दिन: जैन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मैं मानता हूं कि कम्युनिटी के अंदर स्प्रेड है. ये बिल्कुल टेक्निकल टर्म है. वैज्ञानिक बेहतर बता पाएंगे. दिल्ली में कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद को लेकर उन्होंने कहा कि दिल्ली में डबलिंग रेट 40 दिन है. बेहतर इंतजाम का दावा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले पांच दिन में प्राइवेट अस्पतालों में आईसीयू के 500 बेड बढ़ाए गए हैं.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की तादाद 2 लाख 38 हजार के पार पहुंच चुकी है. 18 सितंबर को जारी आंकड़े के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमण के 4127 नए मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना वायरस के कारण 4900 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट भी अच्छा है. दिल्ली में अब तक दो लाख से अधिक संक्रमित उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

बड़ा खुलासा: PM मोदी, दलाई लामा…चीन ने कहां-कहां छोड़ रखे थे जासूस?

नई दिल्ली भारत में चीन के जासूसी कांड की जांच अहम खुलासा हुआ है। सूत्रों …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!