Saturday , October 24 2020

2015 से अबतक PM ने की 58 देशों की यात्रा, विदेश मंत्रालय ने बताया कितना हुआ खर्च

नई दिल्ली,

कोरोना संकट काल में संसद का मॉनसून सत्र लगातार जारी है. राज्यसभा में भले ही हंगामा चल रहा हो लेकिन लिखित सवाल-जवाब भी हो रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने संसद में जानकारी दी है कि 2015 से अबतक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 58 देशों का सफर किया है. विदेश मंत्रालय की ओर से ये जवाब एक सांसद के सवाल पर दिया गया है. जिसमें बताया गया है कि 2015 से अबतक पीएम मोदी की यात्रा पर कुल 517.82 करोड़ रुपये का खर्च हुआ.

पीएम मोदी की इन यात्राओं के दौरान भारत ने कई देशों के साथ बड़े क्षेत्रों में समझौते किए. इनमें ट्रेड, इन्वेस्टमेंट, डिफेंस समेत अन्य बड़े क्षेत्रों में MoU भी सामने आए हैं. साथ ही आर्थिक विकास के एजेंडे पर राष्ट्रीय मिशन का विस्तार हुआ.आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट आने के बाद से ही कोई विदेश की यात्रा नहीं की है. फरवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के बाद किसी बड़े विदेशी नेता का दौरा भी नहीं हुआ है.

कोरोना काल के बाद से ही पीएम मोदी विदेशी नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संपर्क में हैं, साथ ही उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है. इसी हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र में संबोधन देना है, जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही होगा. विदेश मंत्रालय की ओर से संसद में जानकारी दी गई है कि कोरोना संकट के दौरान भारत ने कई देशों की मदद की है. कुल 150 देशों को दवाई, चिकित्सा उपकरण की मदद पहुंचाई गई है. साथ ही चीन समेत कुल 80 देशों को 80 करोड़ का अनुदान दिया गया है. इस दौरान भारत को जापान, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इजरायल से मदद भी मिली है.

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

मोरेटोरियम पर मिलेगा दिवाली तोहफा, मिली मंजूरी: सूत्र

नई दिल्ली , लोन मोरेटोरियम के दौरान ब्याज पर ब्याज से राहत के मामले में …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!