एशिया कप: दास ने बनाई करियर की पहली सेंचुरी

दुबई

एशिया कप 2018 के फाइनल में बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने भारत के खिलाफ शानदार शतक लगाया। दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज का यह वनडे इंटरनैशनल क्रिकेट में यह पहला शतक रहा। उन्होंने 87 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की। अपनी सेंचुरी में उन्होंने 11 चौके 2 छक्के लगाए। वह आखिरकार 117 गेंदों पर 121 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर स्टंप हो गए।

शुक्रवार को दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम पर बांग्लादेश ने जब टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया तो उसे सलामी बल्लेबाजों से बड़ी साझेदारी की जरूरत थी। दास और मेहदी हसन ने बांग्लादेश को यह मजबूत आधार प्रदान किया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 20.5 ओवरों में 120 रन जोड़े। इस एशिया कप में यह पहला मौका था जब बांग्लादेशी सलामी जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की हो।

केदार जाधव ने हसन 32 के निजी स्कोर पर रायुडू के हाथों आउट कराकर इस साझेदारी का अंत किया। इस साझेदारी में लिटन ज्यादा आक्रामक रहे। उन्होंने शुरुआत में ही भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के खिलाफ आक्रमण बोला और उन्हें सेट नहीं होने दिया। हसन हालांकि धीमा खेल रहे थे लेकिन उन्होंने एक छोर संभाले रखा और विकेट नहीं गिरने दिया।

23 वर्षीय इस बल्लेबाज ने इससे पहले 17 वनडे मैच खेले थे जिसमें उनका बल्लेबाजी औसत सिर्फ 14.06 रन प्रति पारी था। उन्होंने सिर्फ 308 रन ही बनाए थे। उनका सर्वोच्च स्कोर सिर्फ 41 रन था। दास ने महज 33 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी। अपने अर्धशतक में उन्होंने छह चौके और दो छक्के लगाए थे। इसके बाद भारतीय स्पिनर्स विशेषकर केदार जाधव ने रन गति पर लगाम लगाए रखने के साथ-साथ विकेट भी लिए जिससे दास के रन बनाने की गति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।

बांग्लादेश ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए। लिटन ने हालांकि एक छोर संभाले रखा लेकिन उन पर रन गति बढ़ाने का दबाव भी था। इसी प्रयास में वह कुलदीप की एक गेंद पर चकमा खा गए। और क्रीज से आगे निकल आए और धोनी ने शानदार तरीके से उनकी गिल्लियां बिखेर दीं। अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके और दो छक्के लगाए। वह आउट होने वाले छठे बल्लेबाज थे। जब वह आउट हुए तो बांग्लादेश का स्कोर 6 विकेट पर 188 रन था।

भारत इस एशिया कप में कोई मुकाबला नहीं हारा है। सुपर 4 के अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान ने उसे टाई पर रोक लिया था। वहीं बांग्लादेश ने सुपर 4 के अपने आखिरी मैच में पाकिस्तान को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। भारत ने 6 बार एशिया कप जीता है वहीं बांग्लादेश ने एक बार भी खिताब नहीं जीता है।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

अख्तर बोले- भारतीय क्रिकेट ने कोहली को बदला, बनाया टॉप क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट सिस्टम की तारीफ करते हुए पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)