Thursday , October 29 2020

एशिया कप: भारत की आज ‘मिनी पाक’ से भिड़ंत, प्लेइंग-XI पर सस्पेंस

दुबई

पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले बहुप्रतीक्षित ‘सुपरहिट मुकाबले’ से पहले भारतीय टीम आज (मंगलवार) एशिया कप में ‘मिनी पाकिस्तान’ यानी हॉन्ग कॉन्ग से भिड़ेगी। मिनी पाकिस्तान इसलिए क्योंकि हॉन्ग कॉन्ग की 15 सदस्यीय टीम में 11 खिलाड़ी पाकिस्तान मूल के हैं। हॉन्ग कॉन्ग ने टूर्नमेंट में अपना पहला मैच पाकिस्तान से ही खेला था, जिसमें उसने अपनी प्लेइंग-XI में 7 पाकिस्तानी मूल के प्लेयर्स को शामिल किया था। भारत के खिलाफ भी इन प्लेयर्स के प्लेइंग इलेवन में रहने की पूरी उम्मीद है।

स्टार बनने का मौका
नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी के बावजूद रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया वनडे फॉर्मेट में काफी मजबूत है, लेकिन इसके बावजूद रोहित और उनकी टीम हॉन्ग कॉन्ग को हल्के में नहीं लेना चाहेगी। हाल ही में अपना वनडे स्टेटस गंवाने वाली इस टीम ने क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट में 2 बार यूएई और एक बार नेपाल को शिकस्त देकर मुख्य टूर्नमेंट में जगह बनाई।

पाकिस्तान के खिलाफ हॉन्ग कॉन्ग को भले ही एकतरफा मुकाबले में 116 रन से हार झेलनी पड़ी, लेकिन प्लेयर्स के पास रातों-रात सुपर स्टार बनने का एक और मौका होगा जब वे भारत के खिलाफ मैदान में होंगे।

प्लेइंग-XI को लेकर चिंता
इस मैच से पहले भारत की सबसे बड़ी चिंता प्लेइंग इलेवन को लेकर होगी। उन्हें सबसे पहले यह तय करना है कि एक अंजान और कमजोर मानी जा रही टीम के खिलाफ वे पूरी ताकत के साथ उतरें या फिर अगले ही दिन यानी बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले अहम मैच के लिए अपनी ऊर्जा को बचा कर रखने के लिए बेंच पर बैठे प्लेयर्स को आजमाएं।

कुछ प्लेयर्स पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले मैच प्रैक्टिस पर भी विचार कर रहे होंगे और वे इस मैच में उतरकर वॉर्मअप कर सकते हैं। दुबई में फिलहाल तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है, जो सबसे बड़ी समस्या हो सकती है। इस गर्मी में प्लेयर्स के चोटिल होने का डर बना रहेगा।

दूसरी सबसे बड़ी जीत
भारत और हॉन्ग कॉन्ग के बीच यह कुल दूसरी भिड़ंत होगी। पिछली बार ये दोनों टीमें एशिया कप, 2008 में आमने सामने हुई थीं, जिसमें भारत ने 256 रन से जीत हासिल की थी। यह भारत की वनडे इंटरनैशनल में रनों के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी जीत थी। सबसे बड़ी जीत का रेकॉर्ड 257 रन का है जोकि भारत ने 2007 वर्ल्ड कप मैच में बरमुडा के खिलाफ दर्ज की थी। मुकाबले में भारत साफ तौर पर जीत का दावेदार है, लोगों की नजर तो बस इस पर टिकी होगी कि भारत इस मुकाबले में कितने रेकॉर्ड बनाता है और कितनी बड़ी जीत दर्ज करता है।

टीमें- भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

हॉन्ग कॉन्ग: अंशुमान रथ (कप्तान), निजाकत खान, बाबर हयात, क्रिस्टोफर कार्टर, केडी शाह, अहसन खान, एजाज खान, स्कॉट मैकेहनी, तनवीर अफजल, अहसन नवाज, नदीम अहमद।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर इस खिलाड़ी को शामिल न करने पर भड़के हरभजन सिंह

नई दिल्ली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट, वनडे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!