Tuesday , October 27 2020

INDIA vs ENGLAND : संकट में भारत, राहुल-रहाणे से आस

लंदन

इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में यहां सोमवार को भारत के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 58 रनों के स्कोर पर चोटी के अपने तीन बल्लेबाज खो दिए हैं। केएल राहुल 46 और अजिंक्य रहाणे 10 रन बनाकर नाबाद पविलियन लौटे। भारत अब 464 रनों के लक्ष्य से 406 रन दूर है और उसके पास सात विकेट शेष हैं। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने दो और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक विकेट लिया।

इंग्लैंड ने जब पांचवें टेस्ट के चौथे दिन भारत के सामने जीते के लिए 464 रनों का लक्ष्य रखा तभी साफ हो गया था कि टीम इंडिया को मैच जीतने से ज्यादा बचाने पर फोकस करना होगा। टीम इंडिया सीरीज पहले ही गंवा चुकी है लेकिन वह इस दौरे का अंत एक नकारात्मक परिणाम के साथ नहीं करना चाहेगी।

सोमवार को चायकाल के बाद इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 423 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी। भारत को अब मजबूत सलामी साझेदारी की जरूरत थी जो इस सीरीज में उसे बहुत कम ही मौकों पर मिली है। इंग्लिश तेज गेंदबाजी आक्रमण ने एक बार भारतीय सलामी जोड़ी को तोड़ने में देर नहीं की। अपने दूसरे ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक गेंद पर शिखर धवन विकेटों के सामने पकड़े गए। एंडरसन की गेंद टप्पा खाने के बाद अंदर आई लेकिन भारतीय सलामी बल्लेबाज उसे खेलने में पूरी तरह चूक गए, गेंद पैड से टकराई और अंपायर ने उंगली उठाने में देर नहीं की। धवन ने सिर्फ एक रन बनाया।

भारत अभी इस झटके से उबरा भी नहीं था कि एंडरसन ने ओवर की आखिरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को पगबाधा करके भारतीय बल्लेबाजी को दूसरा झटका दिया। स्कोरबोर्ड पर अब रनों से ज्यादा विकेट थे। इसके साथ ही एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट के जादुई आंकड़े को छू लिया। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की लिस्ट में अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा के बराबर पहुंच गए हैं।

इस दौरे पर भारतीय बल्लेबाजी की रीढ़ रहे कप्तान विराट कोहली भी इस पारी में असफल रहे। अपनी पहली ही गेंद पर वह स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने। ब्रॉड की बाहर जाती गेंद पर कोहली बल्ला अड़ाने से खुद को रोक नहीं पाए और विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो ने उनका कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। कोहली इसके साथ ही इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में सबसे कामयाब भारतीय बल्लेबाज बनने से चूक गए। कोहली ने इस पारी से पहले इस सीरीज में 593 रन बना लिए थे। वह राहुल द्रविड़ द्वारा 2004 में बनाए गए 602 रनों से सिर्फ नौ रन दूर थे।

स्कोरबोर्ड पर सिर्फ दो रन थे और तीन बल्लेबाज पविलियन लौट चुके थे। वह विकेट जो इंग्लिश बल्लेबाजों के लिए मुफीद नजर आ रही थी उस पर भारतीय टॉप ऑर्डर संघर्ष करता नजर आ रहा था। गेंद बल्ले के किनारों से बचती-बचाती विकेटकीपर के दस्तानों में पहुंच रही थी।इसके बाद लोकेश राहुल ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर भारतीय पारी को सहारा देने का प्रयास किया। राहुल ने आक्रामक अंदाज अपनाया और 51 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 46 रन बनाकर नाबाद पविलियन लौटे। वहीं रहाणे 10 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।

इससे पहले, बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 464 रनों का लक्ष्य दिया। मेजबान ने चौथे दिन आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित की। पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड की कुल बढ़त 463 रनों की हुई। भारत के गेंदबाज चौथे दिन अपना प्रभाव नहीं डाल पाए।

अपना आखिरी मैच खेल रहे एलिस्टर कुक (145) एवं कप्तान जोए रूट (125) ने तीसरे विकेट के लिए 259 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी ने भोजनकाल के बाद रूट को पविलियन भेजा और कुछ देर बाद कुक को आउट किया।

इसके बाद तेज गेंदबाजों ने भी धारदार गेंदबाजी की और जॉनी बेयरस्टो (18) एवं जोस बटलर (0) को आउट किया। बेयरस्टो को मोहम्मद शमी जबकि बटलर को रविंद्र जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाए। हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 37 और सैम कुरन ने 21 रनों का योगदान दिया। आदिल राशिद 20 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत के लिए इस पारी में हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी को दो विकेट मिले।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

IPL: BCCI ने जारी की ‘प्ले ऑफ’ मुकाबलों की डेट, जानें शेड्यूल

दुबई, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला क्वालिफायर और फाइनल दुबई में होगा, जबकि बाकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)
Do NOT follow this link or you will be banned from the site!