Tuesday , October 27 2020

IPL में धवन की पहली सेंचुरी, चेन्नै को हरा पॉइंट्स टेबल में फिर टॉप पर पहुंची दिल्ली

शारजाह

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल-13 के 34वें मैच में तीन बार की चैंपियन चेन्नै सुपर किंग्स को हराकर पॉइंट्स टेबल में फिर टॉप पोजिशन हासिल कर ली। शारजाह में शनिवार शाम खेले गए मुकाबले में चेन्नै सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 179 रन बनाए जिसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने शिखर धवन (101*) की सेंचुरी के दम पर 19.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

दिल्ली के लिए ओपनर शिखर धवन ने बेहतरीन अंदाज में खेलते हुए नाबाद 101 रन बनाए और जीत में अहम योगदान दिया। चेन्नै के लिए ओपनर फाफ डु प्लेसिस ने 58 रन बनाए जबकि अंबाती रायुडू (45*) और रविंद्र जडेजा (33*) ने नाबाद अर्धशतकीय साझेदारी की।

पॉइंट्स टेबल में फिर टॉप पर दिल्ली
युवा श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम दिल्ली इस जीत के साथ 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई। फिलहाल मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के 6-6 मैचों में जीत के साथ 12-12 अंक हैं।

19वें ओवर की अंतिम गेंद पर धवन का शतक पूरा
ओपनिंग करने उतरे शिखर धवन अंत तक जमे रहे। उन्होंने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर सिंगल से धवन ने अपने आईपीएल करियर का पहला शतक पूरा किया। इसी ओवर की पहली गेंद पर एलेक्स कैरी (4) को डु प्लेसिस ने कैच किया। फिर धवन ने अंतिम गेंद पर सिंगल से शतक पूरा किया।

अय्यर और धवन ने जोड़े 68 रन
दिल्ली के 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद कैप्टन श्रेयस अय्यर और शिखर धवन ने मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की। श्रेयस अय्यर को 23 के निजी स्कोर पर ड्वेन ब्रावो ने डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया और इस साझेदारी को तोड़ा। अय्यर ने 23 गेंदों पर 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। धवन ने फिर मार्कस स्टॉयनिस के साथ चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। स्टॉयनिस भी 14 गेंदों पर 1 चौके और 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाकर चलते बने।

26 रन तक गिरे दिल्ली के 2 विकेट
180 रन के टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली के दो विकेट 26 रन तक गिर गए, जब अजिंक्य रहाणे को 5वें ओवर की पहली गेंद पर दीपक चाहर ने सैम करन के हाथों कैच करा दिया। पारी की दूसरी ही गेंद पर पृथ्वी साव (0) को भी चाहर ने पविलियन की राह दिखाई थी।

रायुडु और जडेजा की आतिशी पारियां
चेन्नै के लिए अंबाती रायुडू और रविंद्र जडेजा ने आतिशी पारियां खेलीं और दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी की मदद से चेन्नै ने 20 ओवर में चार विकेट पर 179 रन बनाए। ओपनर फाफ डु प्लेसिस (58) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में रायुडू और जडेजा ने शानदार खेल दिखाया।

चेन्नै ने अंतिम 5 ओवर में जोड़े 57 रन
तीन बार की चैंपियन टीम चेन्नै के बल्लेबाजों ने आखिरी पांच ओवर में 67 रन जोड़े जिसमें जडेजा ने 13 गेंद में चार छक्के की मदद से नाबाद 33 और रायुडु ने 25 गेंद में चार छक्के और एक चौका की मदद से नाबाद 45 रन बनाए। दोनों ने महज 21 गेंद में 50 रन की साझेदारी की।

पारी की तीसरी गेंद पर ही लौटे सैम, फिर जमे वॉटसन और डु प्लेसिस
इससे पहले डु प्लेसिस ने शेन वॉटसन (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की और बाद के बल्लेबाजों के लिए मजबूत नींव रखी। चेन्नै के लिए टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला उस समय गलत लगा जब युवा तेज गेंदबाज तुषार पांडे ने शुरुआती ओवर की तीसरी गेंद पर ही चेन्नै के ओपनर सैम करन को खाता खोले बगैर पविलियन भेज दिया। इसके बाद कागिसो रबाडा का पारी का दूसरा ओवर मेडन रहा।

डु प्लेसिस के IPL करियर की 16वीं फिफ्टी
वॉटसन ने तीसरे ओवर में देशपांडे के खिलाफ दो चौके जबकि डुप्लेसिस ने नोर्त्जे के खिलाफ पांचवें ओवर में छक्के और फिर दो चौके लगाकर हाथ खोले। इसके बाद दिल्ली के गेंदबाजों ने इस अनुभवी जोड़ी को तेजी से रन बनाने से रोके रखा। दोनों ने हालांकि अश्विन के पारी के 10वें ओवर में 15 रन और देशपांडे के 11वें ओवर में 14 रन बटोरे। डुप्लेसिस ने इसके बाद 12वें ओवर में एक रन के साथ 39 गेंद में IPL करियर का 16वां और मौजूदा सीजन का चौथा अर्धशतक पूरा किया।

नोर्त्जे ने तोड़ी साझेदारी
अगली गेंद पर नोर्त्जे ने वॉटसन को बोल्ड कर दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी को तोड़ दिया। वॉटसन ने 28 गेंद में छह चौके की मदद से 36 रन बनाए। डु प्लेसिस को इसके बाद अक्षर पटेल की गेंद पर जीवनदान भी मिला जब शिखर धवन ने उनका कैच टपका दिया। वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और 15वें ओवर में रबाडा की गेंद इस बार धवन ने इस मुश्किल कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। उन्होंने 47 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए।

रबाडा की फास्टेस्ट विकेंटो की फिफ्टी
दिल्ली के पेसर कागिसो रबाडा ने आईपीएल में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। उन्होंने 27वें मैच में ही 50 विकेट पूरे कर लिए। इससे पहले सुनील नारायण के नाम यह रेकॉर्ड था जिन्होंने 32 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी। इतना ही नहीं, रबाडा ने 616 गेंदों में ही 50 विकेट लेने का कमाल लिया, जबकि उनसे पहले मुंबई टीम के पेसर लसिथ मलिंगा ने 749 गेंदों पर यह उपलब्धि हासिल की थी।

कैप्टन धोनी फिर नाकाम
सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर नाकाम रहे और पांच गेंद में तीन रन बनाकर नोर्त्जे का दूसरा शिकार बने। जडेजा और रायुडु ने हालांकि आखिरी ओवरों में बड़े शॉट लगाकर क्रीज पर धोनी की कमी को महसूस नहीं होने दिया। दोनों के रबाडा के 19वें और नोर्जे के 20वें ओवर में 16-16 रन बटोरे। जडेजा ने नोर्त्जे के आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के लगाए। दिल्ली के लिए नोर्त्जे ने 2 विकेट लिए जबकि कागिसो रबाडा और तुषार देशपांडे को 1-1 विकेट मिला।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

IPL में फिर आ सकते हैं चोटिल रोहित, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी चयन संभव

नई दिल्ली, भारत के सीमित ओवर के उप कप्तान और अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!