पंजाब: किसानों ने नहीं सुनी PM के ‘मन की बात’, जल रही है पराली

अमृतसर

सर्दियां आने के साथ ही पंजाब और हरियाणा में प्रदूषण की समस्या एक बार फिर सिर उठाकर खड़ी हो गई है। किसानों द्वारा पराली जलाने की वजह से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध करने के बावजूद पंजाब में किसान पराली जलाते नजर आ रहे हैं। बता दें कि गुरुवार और शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में अधिक पराली जलाई गई थी जिसके कारण पीएम 2.5 से होने वाले प्रदूषण का असर बढ़ गया।

शुक्रवार को पीएम मोदी ने कहा था कि किसानों को पराली को वेस्ट नहीं, वेल्थ समझने की जरूरत है। उन्होंने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भी किसानों से पराली न जलाने की अपील की थी। हालांकि, एक बार फिर अमृतसर के खेतों से पराली जलाए जाने की तस्वीरें सामने आई हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को पराली जलाए जाने के कारण पीएम 2.5 का प्रदूषण 19 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। पराली जलाए जाने से सोमवार को पीएम 2.5 द्वारा 15 प्रतिशत प्रदूषण होने की संभावना जताई गई है।

पराली से बढ़ता वायु प्रदूषण
रिपोर्ट के मुताबिक, पराली जलाए जाने का असर सबसे ज्यादा 11 अक्टूबर के बाद से शुक्रवार को देखा गया था। केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता तथा मौसम पूर्वानुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (सफर) की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में शनिवार को हुए प्रदूषण में पंजाब और हरियाणा में जलाई गई पराली का सबसे ज्यादा प्रभाव रहा। शुक्रवार को कुल प्रदूषण का 36 प्रतिशत प्रदूषण पराली जलाये जाने के कारण हुआ। इसमें कहा गया है कि पंजाब और हरियाणा में किसानों द्वारा पराली जलाये जाने के चलते पीएम 2.5 द्वारा शनिवार को लगभग 32 प्रतिशत प्रदूषण दर्ज किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पराली जलाये जाने से होने वाले प्रदूषण में अगले दो दिनों में कमी आएगी। सफर के एक अधिकारी ने कहा, ‘रविवार को पराली जलाये जाने के कारण पीएम 2.5 का प्रदूषण 19 प्रतिशत रहेगा। पराली जलाये जाने से सोमवार को पीएम 2.5 द्वारा 15 प्रतिशत प्रदूषण दर्ज किया जाएगा।’पीएम 2. 5 (हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर के व्यास से कम आकार वाले सूक्ष्म कण) को पीएम 10 की तुलना में कहीं अधिक खतरनाक माना जाता है। अधिकारी ने कहा, ‘गुरुवार और शुक्रवार को पंजाब तथा हरियाणा में अधिक पराली जलाई गई जिसके कारण पीएम 2.5 से होने वाले प्रदूषण का प्रभाव बढ़ गया।’

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

अकाली, कांग्रेस ने तो गिरगिट को भी किया शर्मिंदा…भगवंत मान के चुभते सवाल

चंडीगढ़ लोकसभा में पेश हुए कृषि बिलों को लेकर हंगामा मच गया है। पंजाब के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)