Thursday , October 22 2020

अवनीश अवस्थी से वापस लिया गया सूचना विभाग, माया-अखिलेश के भरोसेमंद को कमान

लखनऊ

यूपी सरकार के सबसे ताकतवर अफसरों में शुमार अवनीश अवस्थी को सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव पद से हटा दिया गया है। सूचना विभाग के इस पद का प्रभार अब सीनियर आईएएस अफसर नवनीत सहगल को दिया गया है। सहगल पूर्व में एसपी और बीएसपी की सरकारों में भी इस विभाग के प्रमुख सचिव रहते हुए इसका काम बखूबी निभा चुके हैं। इसके अलावा उन्हें मीडिया के प्रबंधन का अच्छा अनुभव भी रहा है।

माना जा रहा है कि हाथरस कांड में मीडिया को सरकार के प्रति विश्वास में ना ले पाने के कारण अवनीश पर ये कार्रवाई की गई है। हालांकि सरकार के सूत्र इसे एक रूटीन प्रक्रिया का हिस्सा बता रहे हैं। अवनीश अवस्थी फिलहाल सरकार के कई महत्वपूर्ण विभागों के अपर मुख्य सचिव पद पर नियुक्त हैं। उन्हें सीएम योगी के एक भरोसेमंद अफसर के रूप में जाना जाता है।

माया और अखिलेश की सरकार में भी सहगल रहे प्रमुख सचिव
वहीं नवनीत सहगल यूपी के तेज तर्रार आईएएस अफसरों में से एक कहे जाते हैं। इसके अलावा मीडिया के एक धड़े में सहगल को प्रभावशाली अफसर के रूप में देखा जाता रहा है। नवनीत सहगल पूर्व में 2007 से 2012 तक रही बीएसपी की सरकार में प्रमुख सचिव सूचना रहे थे। इस दौरान डॉ. सचान हत्याकांड के बाद पत्रकारों से हुई मारपीट के मामले के डैमेज कंट्रोल में उनकी प्रमुख भूमिका रही थी। मायावती की सरकार के बाद अखिलेश यादव के कार्यकाल में भी नवनीत सहगल सूचना विभाग के प्रमुख सचिव बनाए गए थे।

Did you like this? Share it:

About editor

Check Also

हाथरस केस: आरोपी की मां का बयान आया, चश्मदीद के दावे को बताया गलत

हाथरस, हाथरस में हुए गैंगरेप कांड की जांच अभी सीबीआई की टीम कर रही है. …

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!