भारत ने वेस्टइंडीज को रौंद रचा इतिहास, चकनाचूर किया पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने ऑलराउंडर अक्षर पटेल की 35 गेंद में पांच छक्के और तीन चौके के दम पर तूफानी 64 रन की नाबाद पारी की बदौलत वेस्टइंडीज को 2 गेंद रहते 2 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया। भारत की यह वेस्टइंडीज पर लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत है, जबकि पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीते थे।

किस टीम ने किसके खिलाफ जीती सबसे अधिक लगातार वनडे सीरीज
भारत ने वेस्टइंडीज को 12 में हराया
पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 11 में हराया
पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 10 में हराया
साउथ अफ्रीका ने जिम्बाब्वे को 9 में हराया
भारत ने श्रीलंका को 9 में हराया

भारत की यह किसी भी टीम के खिलाफ लगातार सबसे अधिक वनडे सीरीज जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना गया है। मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद सलामी बल्लेबाज शाई होप (115 रन) के शानदार शतक और कप्तान निकोलस पूरन (74 रन) के छह छक्के जड़ित अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 311 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही।

श्रेयस अय्यर (63 रन) और संजू सैमसन (54 रन) के अर्धशतकों और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी के बाद पटेल ने अंत में टीम को जीत तक पहुंचाया। पटेल के छक्के से टीम ने 49.4 ओवर में आठ विकेट पर 312 रन बनाकर श्रृंखला जीत ली। उन्होंने 40 रन देकर एक विकेट भी झटका। टीम ने धीमी पिच पर 10 ओवर तक बिना विकेट गंवाए 42 रन बना लिए थे। बारिश की बाधा के बाद 11वें ओवर में भारत ने कप्तान शिखर धवन (13) का विकेट गंवा दिया। रोवमैन शेफर्ड की गेंद पर काइल मेयर्स ने डीप थर्ड मैन पर शानदार कैच लपककर धवन की पारी का अंत किया।

टीम ने पहला विकेट 48 रन पर खोया। शुभमन गिल (43 रन, 49 गेंद, पांच चौके) भी कुछ ही देर बाद पवेलियन पहुंच गए। 16वें ओवर में मेयर्स की शार्ट गेंद को जल्दी खेल गए और इसी गेंदबाज को कैच देकर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव (09) ने अगले ओवर में अकील हुसैन की पहली गेंद को लांग ऑन पर छक्के के लिए भेजा, यह भारतीय पारी का पहला छक्का था। पर मेयर्स ने 18वें ओवर में सूर्यकुमार को बोल्ड कर भारतीय टीम को 79 रन पर तीसरा झटका दिया। सैमसन ने आते ही फाइन लेग पर पर चौका लगाया।

उन्होंने इसके बाद 20वें और 24वें ओवर में हेडन वॉल्श पर कवर्स के ऊपर और लॉन्ग ऑफ पर शानदार छक्के जड़े। सैमसन और श्रेयस अय्यर धीरे धीरे मजबूत साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। 25 ओवर तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 124 रन था। उसे अगले 25 ओवर में 188 रन की दरकार थी। जरूरी रन रेट बढ़ता जा रहा था और इससे निपटने के लिए तेजी से रन बनाने की जरूरत थी। अय्यर ने इस दौरान 30वें ओवर में मेयर्स की गेंद पर डीप मिडविकेट में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने एक गेंद बाद इस गेंदबाज की धीमी गेंद को उसके ही सिर के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया।

सैमसन ने भी खराब गेंद का फायदा उठाते हुए ओवर की अंतिम गेंद पर चौका जड़ दिया। इस ओवर में टीम के खाते में 16 रन जुड़े। अय्यर कुछ ही देर में अल्जारी जोसफ की यॉर्कर पर पगबाधा आउट हुए। हालांकि भारतीय बल्लेबाज ने इस फैसले का रिव्यू लिया लेकिन यह वेस्टइंडीज के पक्ष में रहा। इस तरह अय्यर और सैमसन के बीच 99 की भागीदारी का अंत हुआ। टीम का स्कोर 35 ओवर के बाद चार विकेट पर 187 रन था और आवश्यक रन रेट 8.33 था। सैमसन ने 38वें ओवर में जेडन सील्स की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया, पर अगले ओवर में रन आउट हो गए।

पटेल ने 41वें, 42वें और 43वें ओवर में छक्के लगाए। दीपक हुड्डा (33 रन) के साथ उन्होंने 51 रन की साझेदारी की। पटेल ने चौथा छक्का 46वें ओवर में लगाया। फिर उन्होंने अगले ओवर में चौका लगाकर 27 गेंद में तीन चौके और चार छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। टीम को जीत के लिए 18 गेंद में 19 रन चाहिए थे और पटेल ने पांचवां छक्का लगाकर दो गेंद रहते टीम को जीत दिला दी। वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसफ और काइल मेयर्स ने दो दो विकेट झटके। जेडन सील्स, रोमारियो शेफर्ड और अकील हुसैन को एक एक विकेट मिला।

About bheldn

Check Also

24 गेंदों पर चौके-छक्के, 27 बॉल पर सेंचुरी… टी20 इंटरनेशनल में जड़ा सबसे तेज शतक

एपिस्कोपी (साइप्रस): अभी वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। इसी …