अडानी ने एक झटके में कमाए 40 हजार करोड़ रुपये, अंबानी का उनसे आगे निकलना मुश्किल

नई दिल्ली

अडानी ग्रुप के शेयरों में आजकल बहार आई हुई है। इसकी बदौलत ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ भी रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही है। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 5.20 अरब डॉलर (40,884 करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 124 अरब डॉलर पहुंच गई। वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में चौथे और एशिया में पहले नंबर पर बने हुए हैं। अडानी की नेटवर्थ में इस साल 47 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनिया के टॉप टेन अमीरों में केवल अडानी की ही नेटवर्थ बढ़ी है जबकि बाकी रईसों की नेटवर्थ में गिरावट आई है।

अडानी ग्रुप की सात कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इनमें से चार कंपनियों अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस और अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक है। अडानी अब टेलिकॉम सेक्टर में भी उतरने जा रहे हैं। उन्होंने हाल में संपन्न हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लिया था। हालांकि अडानी ग्रुप का कहना है कि वह अपने इस्तेमाल के लिए इस स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगी लेकिन जानकारों का कहना है कि वह टेलिकॉम सेक्टर में बड़ा दांव खेलने की तैयारी में हैं।

मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर
इस बीच देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीजके चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में सोमवार को 2.63 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इसके साथ ही उनकी नेटवर्थ 92.2 अरब डॉलर पहुंच गई। इस साल उनकी नेटवर्थ में 2.24 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। एक वक्त मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप फाइव में पहुंच गए थे। लेकिन अब वह इस लिस्ट में टॉप टेन से बाहर हो गए हैं। इस समय वह इस लिस्ट में 11वें स्थान पर हैं। अडानी अब उनसे काफी आगे निकल चुके हैं। दोनों की नेटवर्थ में 31 अरब डॉलर से ज्यादा का अंतर है।

कौन है टॉप पर
टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 250 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 159 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH Moët Hennessy के बर्नार्ड आरनॉल्ट (148 अरब डॉलर) तीसरे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (117 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

About bheldn

Check Also

गरीबी हटाने का एक और आइडिया… तीन-चौथाई भारतीय यही चाहते, G20 की बैठक में हो सकता है फैसला!

नई दिल्ली, G-20 के वित्त मंत्री अगले महीने दुनिया के बेहद अमीर यानी सुपर-रिच लोगों …